38.1 C
Raipur
Thursday, June 13, 2024

सरकार बनाने की जुगत में लगी BJP, जोड़-तोड़ में जुटा इंडिया गठबंधन, दिल्ली पहुंच रहे नीतीश-नायडू समेत NDA के नेता

नई दिल्ली. एजेंसी। देश के लोकसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं। चुनावी नतीजों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया। वहीं इंडिया गठबंधन ने भी 230 से ज्यादा सीटें हासिल की है। अब नई सरकार के गठन की कवायद तेज हो गई। इसी सिलसिले में तमाम दल और कई पार्टियों के नेता एक्शन में आ चुके हैं। जानकारी के अनुसार दिल्ली में बुधवार को एनडीए नेताओं की बड़ी बैठक होने जा रही है। एनडीए की इस बैठक में नीतीश कुमार, चंद्रबाबू नायडू सहित कई बड़े नेता शामिल होंगे। बैठक में बीजेपी नेता अमित शाह, जेपी नड्डा भी मौजूद रहेंगे।

बुधवार को दिल्ली में आयोजित एनडीए की बैठक में अब आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। साथ ही मंत्रिमंडल के गठन पर भी चर्चा संभव है। मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनेंगे। वहीं शाम में इंडिया गठबंधन की भी बैठक होने जा रही है। इंडिया गठबंधन की यह बैठक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन के आवास पर होगी। राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि इंडिया गठबंधन भी गुणा-भाग में लगा है, ताकि वो अपनी सरकार बनाने की हर संभावना पर विचार कर सकें, लेकिन एनडीए गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है। ऐसे में इंडिया गठबंधन के सामने ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं है।

NDA के पास सरकार बनाने स्पष्ट बहुमत
बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने साल 2019 और 2014 में क्रमश: 303 और 282 सीटें जीती थी और अपने दम पर बहुमत हासिल किया था। 2024 के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवारों ने देश में 240 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल कर ली है। हालांकि पार्टी बहुमत के 272 के आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई है और सरकार गठन के लिए उसे एनडीए के अपने सहयोगियों के समर्थन की जरूरत होगी। पीएम मोदी मोदी लगातार तीसरी बार सरकार बनाने की ओर अग्रसर हैं, क्योंकि बीजेपी के अगुवाई वाले NDA को लोकसभा में 293 और इंडिया गठबंधन को 232 सीटें मिली है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here