33.2 C
Raipur
Friday, May 24, 2024

लोकसभा चुनावः कांग्रेस ने जारी किया मेनिफेस्टो, ‘5 न्याय, 25 गारंटी’ का वादा, किसान, नारी, श्रमिक और युवाओं के लिए क्या जानिए…

नई दिल्ली. एजेंसी। लोकसभा चुनाव-2024 के लिए कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। कांग्रेस ने घोषणापत्र में 5 ‘न्याय’ और 25 ‘गारंटी’ का वादा किया है। पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में कांग्रेस मुख्यालय में घोषणापत्र जारी किया गया। कांग्रेस ने 5 न्याय में ‘हिस्सेदारी न्याय’, ‘किसान न्याय’, ‘नारी न्याय’, ‘श्रमिक न्याय’ और ‘युवा न्याय’ को शामिल किया गया है।

कांग्रेस ने ‘युवा न्याय’ के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है, उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने, युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम के तहत एक लाख रुपये देने का वादा शामिल है। पार्टी ने ‘हिस्सेदारी न्याय’ के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50% की सीमा खत्म करने की ‘गारंटी’ दी है। उसने ‘किसान न्याय’ के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) को कानूनी दर्जा, कर्ज माफी आयोग के गठन तथा GST मुक्त खेती का वादा किया है।

कांग्रेस ने ‘श्रमिक न्याय’ के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपये प्रतिदिन करने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है। उसने ‘नारी न्याय’ के अंतर्गत ‘महालक्ष्मी’ गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपये प्रति वर्ष देने समेत कई वादे किए हैं। घोषणापत्र में धन शोधन निवारण अधिनियम, 2002 को खत्म किया जाएगा। कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दौरान इसका दायरा बढ़ाया गया था। बाद में 2015 और 2019 में संशोधन के माध्यम से नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा मजबूत किया गया था।

घोषणा पत्र में और क्या…?

  • घोषणापत्र में संवैधानिक न्याय (CONSTITUTIONAL JUSTICE) खंड में लोकतंत्र बचाओ, भय से मुक्ति से लेकर मीडिया, न्यायपालिका की आजादी, भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम जैसे मुद्दे हैं। कला संस्कृति जैसे विषय भी हैं।
  • आर्थिक न्याय ( ECONOMIC JUSTICE) खंड में आर्थिक नीतियों, बेरोजगारी, TAXATION और TAX REFORMS, INDUSTRY और INFRASTRUCTURE पर ठोस विजन है।
  • राज्य न्याय ( JUSTICE FOR THE STATES) में संघीय ढांचा और केंद्र तथा राज्य संबंधों के साथ ग्रामीण और शहरी विकास, पूर्वोत्तर भारत पर रोशनी डाली गयी है।
  • देश की प्रति रक्षा और आंतरिक सुरक्षा के महत्व को ध्यान में रख कर रक्षा न्याय का भी खंड है, जिसमें विदेश नीति भी है।
  • आखिरी एक महत्व का बिंदु पर्यावरण न्याय भी है।
  • कांग्रेस का दावा है कि यह घोषणा पत्र हर देशवासियों की समृद्धि, खुशहाली और प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here