38.1 C
Raipur
Thursday, June 13, 2024

छत्तीसगढ़ में जल्द होगी प्रशासनिक सर्जरी, मंत्रालय के सचिवों के साथ बदले जाएंगे कई जिलों के कलेक्टर और SP

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
देशभर में 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आएंगे। ऐसे में छत्तीसगढ़ में प्रशासनिक और पुलिस महकमे में अहम बदलाव की चर्चा है। विश्वस्त सूत्रों की मानें तो कई जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक के साथ ही जिला पंचायतों के सीईओ और नगर निगमों के कमिश्नर भी बदले जाएंगे। इसकी कवायद शुरू हो गई है और लिस्ट बननी भी शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ में नई सरकार बदलने के बाद थोक में ट्रांसफर हुए थे, लेकिन अब कुछ और तबादलों की चर्चा है।

बता दें कि 2003 बैच की सिकरेट्री रैंक की IAS ऋतु सेन सेंट्रल डेपुटेशन से छत्तीसगढ़ लौट आई हैं। उन्होंने दो दिन पहले 31 मई को मंत्रालय में अपनी ज्वाइनिंग दी है। ऐसे में सरकार को उन्हें भी कोई विभाग देना होगा। कहा जाता है कि आगामी फेरबदल में मंत्रालय की भी एक छोटी लिस्ट निकलेगी, जिसमें IAS ऋतु सेन को भी पोस्टिंग दी जाएगी। इस पूरे मामले में सरकार के करीबी लोगों की मानें तो राज्य में कई जिलों के कलेक्टर बदलेंगे। इसके साथ ही आधा दर्जन से अधिक जिलों के पुलिस अधीक्षक (SP) भी बदले जाएंगे। लूप लाइन में चल रहे अफसरों को मौका मिलेगा।

निकाय चुनाव को देखते हुए ट्रांसफर
पिछली सरकार में पोस्टेड जिन कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों की पिछली सूची में नंबर नहीं लग पाया था। उनमें से अधिकांश को सरकार इस बार बदल सकती है। यहां तक कि जिन कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के खिलाफ संगठन के नेताओं की भी शिकायतें हैं। उनमें से भी कुछ को बदला जाएगा। एक आईजी और वहां के एसपी भी बदल सकते हैं। नगरीय निकाय चुनाव को ध्यान में रखते हुए कुछ नगर निगमों के आयुक्त भी बदले जाएंगे तो जिला पंचायत के दो-चार सीईओ को भी बदला जा सकता है। यहां तक की बिलासपुर में नए कमिश्नर की पोस्टिंग भी की जाएगी।

सीएम सचिवालय में लिस्ट बननी शुरू
चर्चा है कि आईएएस और आईपीएस के ट्रांसफर की लिस्ट बननी शुरू हो गई है। चुनावों के चलते सीएम विष्णुदेव साय अभी व्यस्त चल रहे थे। अब चुनाव खत्म हो चुके हैं। उनके सचिवालय में अफसर किसे किस जिले में कलेक्टर और एसपी बनाना है और किस कलेक्टर, एसपी को चेंज करना है। इस पर मंथन शुरू कर दिया गया है। टेंटेटिव लिस्ट बनने के बाद उसे सीएम विष्णुदेव साय को दिखाया जाएगा। लिस्ट को देखने के बाद सीएम फिर अपने हिसाब से लिस्ट को फायनल करेंगे। प्रशासनिकल सर्जरी में हो सकता है कि बिलासपुर संभाग में कमिश्नर की पोस्टिंग की जाए।

बदले जा सकते हैं बिलासपुर कमिश्नर
लोकसभा चुनाव के दौरान रायपुर के कमिश्नर संजय अलंग को बिलासपुर कमिश्नर का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया था। अभी भी बिलासपुर अतिरिक्त प्रभार के भरोसे ही चल रहा है। बिलासपुर छत्तीसगढ़ का दूसरा बड़ा शहर है और हाईकोर्ट भी यहीं है। कोरबा और रायगढ़ जैसे इंडस्ट्रियल जिले भी बिलासपुर संभाग में आते हैं। इस लिहाज से समझा जा रहा कि विष्णुदेव साय सरकार इस फेरबदल में किसी आईएएस अफसर को कमिश्नर बनाकर बिलासपुर भेज सकती है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here