28.4 C
Raipur
Saturday, June 15, 2024

एनिमेशन फील्ड में भरपूर संभावनाएं और पैसा भी अपार, 12वीं के बाद बनाए कैरियर, प्रोफेशनल एनिमेटर बनने के लिए इंटर्नशिप बेहतर

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
एनिमेशन एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें कैरियर बनाने को लेकर युवाओं का रुझान समय के साथ बढ़ता जा रहा है। कार्पोरेट सेक्टर में एनिमेटर की मांग काफी बढ़ गई है। इनके पास कार्य को रचनात्मक तरीके से करने और कलात्मक प्रतिभा होती है। एनिमेटर का काम वीडियो गेम, आनलाइन एड, इंटरनेट मार्केटिंग के लिए ग्राफिक्स और एनिमेशन बनाना होता है। आज-कल सभी कामों के लिए ऑनलाइन प्लेटफार्म का उपयोग प्रमुखता से किया जा रहा है। ऐसे में अगर आपको एनिमेशन में रूचि है तो आप नये एनिमेशन टूल्स का प्रयोग करके इसमें अपना बेहतर कैरियर बना सकते हैं।

राजधानी की कैरियर काउंसलर डॉ. वर्षा वरवंडकर ने बताया कि 12वीं के बाद इच्छुक युवा इसे क्षेत्र में अपना कैरियर बना सकते हैं। 12वीं के बाद बीए इन एनिमेशन एंड वीएफएक्स, बीएससी इन एनिमेशन, बीएससी इन एनिमेशन एंड गेमिंग और बैचलर ऑफ डिजाइन जैसे कोर्स में एनआईडी डीएटी, एनआईएफटी, सीयूईटी और जेएमआई प्रवेश परीक्षाओं के माध्यम से प्रवेश ले सकते है। इन कोर्सों में कैरेक्टर एनिमेशन, विजुअल इफेक्ट्स, वीएफएक्स, 2डी और 3डी एनिमेशन और गेमिंग में आप एक्सपर्ट हो सकते हैं।

काउंसलर डॉ. वर्षा वरवंडकर ने बताया कि एक प्रोफेशनल एनिमेटर बनने के लिए आपको कोर्स के दौरान बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप करना बेहतर विकल्प होता है। इंटर्नशिप के दौरान आपके सीनियरों के अनुभवों का खासा लाभ मिलेगा। डॉ. वरवंडकर ने कहा कि एनिमेशन में कोर्स करने के बाद बतौर टेक्सचर आर्टिस्ट, कान्सेप्ट आर्टिस्ट, वीडियो एडिटर, ग्राफिक्स डिजाइनर, स्पेशल इफेक्ट आर्टिस्ट के तौर पर आप काम शुरू कर सकते हैं। वेतन की बात की जाए तो न्यूनतम तीन लाख की कमाई आपको शुरुआती दौर में आसानी से होगी।

प्रमुख संस्थान

  • स्कूल आफ ओपन लर्निंग डीयू
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन अहमदाबाद
  • जामिया मिलिया इस्लामिया
  • भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई
  • इंटरनेशनल स्कूल आफ डिजाइन पुणे
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here