33.1 C
Raipur
Saturday, May 18, 2024

मध्य प्रदेश ATS को मिली बड़ी कामयाबी, 82 लाख का इनामी नक्सली पत्नी सहित गिरफ्तार, MMC जोन में सक्रिय था

जबलपुर। मध्य प्रदेश में आतंकवाद निरोधी दस्ते (ATS) ने 82 लाख रुपये के इनामी नक्सली को गिरफ्तार किया है। एटीएस को नक्सलियों के सीनियर कैडर के मध्य प्रदेश में आने की सूचना मिली थी। एटीएस ने इनामी नक्सली अशोक रेड्डी उर्फ बलदेव और उसकी पत्नी रैमती उर्फ कुमारी पोटाई को जबलपुर में गिरफ्तार किया गया। दोनों को एक निजी अस्पताल में दबोचा गया। बलदेल तेलंगाना के गोलकुंडा का निवासी है, जबकि उसकी पत्नी छत्तीसगढ़ के नारायणपुर जिले की रहने वाली है। बलदेव छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और तेलंगाना में लंबे समय से सक्रिय था।

मिली जानकारी के अनुसार हार्डकोर नक्सली बलदेव के छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे मंडला जिले के मोतीनाला के पास होने की सूचना मुखबिर से पुलिस को मिली थी। वह मध्य प्रदेश में नक्सलवाद की जड़ें जमाने आया था। उक्त नक्सली पर छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, तेलंगाना और महाराष्ट्र सरकार द्वारा कुल 82 लाख रुपये का इनाम घोषित था। बलदेव दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी का सदस्य है। उसके खिलाफ हत्या, लूट, अपहरण, आगजनी, विस्फोट और फोर्स को नुकसान पहुंचाने जैसी गंभीर धाराओं में 60 से अधिक मामले अलग-अलग राज्यों में दर्ज हैं। दोनों नक्सली एमएमसी (महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़) जोन में काफी लंबे समय से सक्रिय थे।

ATS करेगी नक्सलियों के शहरी नेटवर्क की पूछताछ
गिरफ्तार नक्सली बलदेव की पत्नी छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में माओवादियों के पर्चे छपवाने, माओवादी साहित्य प्रकाशित कराने, पैम्फ्लेट बनवाने, प्रेस विज्ञप्ति और बैनर-पोस्टर बनाने का कार्य करती है। आरोपियों के पास कारतूस से भरी एक पिस्तौल, तीन लाख रुपये नकद और प्रतिबंधित नक्सल संगठन का साहित्य बरामद किया है। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर भोपाल ले जाया गया है। एटीएस अब मामले की जांच कर रही है। आरोपियों ने छत्तीसगढ़ के अलावा मध्य प्रदेश में भी नेटवर्क बना लिया था। एटीएस माओवादियों के शहरी नेटवर्क का पता लगाएगी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here