26.4 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

देश में आदर्श आचार संहिता खत्म, ट्रांसफर-पोस्टिंग समेत सरकारी काम पर लगी रोक हटी, EVM को लेकर CEC ने कही यह बात…

नई दिल्ली. न्यूजअप इंडिया
लोकसभा चुनाव के रिजल्ट आने के बाद गुरुवार को निर्वाचन आयोग ने देश में लगाई आचार संहिता को खत्म कर दिया है। जिस प्रदेशों में अभी विधान परिषद या विधानसभा के चुनाव होना हैं, वहां आचार संहिता लागू रहेगी। देश में लोकसभा चुनाव 7 चरणों में हुए। मंगलवार को लोकसभा चुनाव का परिणाम आयोग ने जारी कर दिया। पूरे देश में 83 दिन बाद आदर्श आचार संहिता खत्म हो गई है। इसके साथ ही ट्रांसफर-पोस्टिंग समेत सरकारी काम पर लगी रोक भी हट गई है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि अब लोकसभा चुनाव के परिणाम जारी हो चुके हैं, जो कि आप सबके सामने हैं। EVM (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) को कुछ दिन अब आराम करने देते हैं। अगले चुनाव में उसको फिर से निकालेंगे, वो फिर अपने काम पर लगेगी। उन्होंने EVM पर उठने वाले सवालों पर कहा कि ईवीएम को हर चुनाव में कोसा जाता है। शायद उसका अविष्कार उसी मुहूर्त में हुआ है कि उसको हर बार संदेह का सामना करना पड़ता है, लेकिन वो बहुत भरोसेमंद चीज है। वह तटस्थ हो चुकी है। पिछले 20 वर्षों से ईवीएम रिजल्ट दे रही हैं और उसी से देश और राज्यों में राजनीतिक पार्टियों की सरकारें बन रही है।

राष्ट्रपति को सौंपी गई नए सांसदों की लिस्ट
बता दें कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ. सुखबीर सिंह संधू के साथ राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की। उन्होंने जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 73 के तहत भारत के चुनाव आयोग द्वारा जारी अधिसूचना की एक प्रति राष्ट्रपति को सौंपी। इस प्रति में 18वीं लोकसभा के आम चुनावों के बाद लोकसभा के लिए निर्वाचत नए सदस्यों के नाम शामिल हैं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here