32.6 C
Raipur
Monday, May 20, 2024

मोदी सरकार की किसानों को बड़ा गिफ्ट देने की तैयारी, PM किसान सम्मान निधि में 6 की जगह 8 हजार देने की बन रही योजना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: केंद्र की मोदी सरकार छोटे किसानों को बड़ा गिफ्ट देने जा रही है। 2024 के चुनावों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पीएम किसान सम्मान की रकम को 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये कर सकते हैं। इस मामले को जानने वाले दो अधिकारियों के अनुसार, सरकार छोटे किसानों को साल में तीन किस्तों में दी जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि की रकम 8,000 रुपये करने के विकल्पों पर विचार कर रही है।

PM किसान योजना के तहत राशि बढ़ाए जाने के फैसले को अगर मंजूरी मिलती है तो इस योजना पर सरकार को अतिरिक्त 20 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। यह चालू वित्त वर्ष में मार्च 2024 तक इस योजना के बजट में 60 हजार करोड़ रुपये के अलावा होगा। जानकारों के मुताबिक, मामला अभी विचाराधीन है। हालांकि सम्मान निधि बढ़ाने की चर्चा पिछले जनवरी माह में शुरू हुई थी। वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता नानू भसीन ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

मास्‍टरस्‍ट्रोक साबित हो सकता है फैसला
आम चुनाव 2024 को देखते हुए यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और BJP के लिए मास्‍टरस्‍ट्रोक साबित हो सकता है। देश की 140 करोड़ आबादी का करीब 70 फीसदी हिस्सा ग्रामीण क्षेत्र है। किसान राजनीतिक पार्टियों का बड़ा वोट बैंक हैं। किसानों का समर्थन किसी भी सरकार या राजनीतिक पार्टियों के लिए काफी मायने रखता है। PM मोदी का फोकस भी किसानों पर रहा है, जो अपने तीसरे कार्यकाल की आकांक्षी हैं। हालांकि आगामी लोकसभा चुनावों में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी का मुद्दा चुनौती भी बन सकते हैं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here