33.1 C
Raipur
Thursday, June 13, 2024

खत्म हो गई BJP की टेंशन, Modi 3.0 का रास्ता साफ, नरेंद्र मोदी चुने गए NDA के नेता, नायडू-नीतीश सहित 16 पार्टियों का ‘ग्रीन सिग्नल’

Lok Sabha Elections Result 2024: नई दिल्ली। NDA के सभी साथी दलों ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी को अपना नेता चुन लिया है। बुधवार को प्रधानमंत्री आवास पर हुई बैठक में इसका प्रस्ताव पास किया गया। इसमें 16 पार्टियों के 20 नेताओं के हस्ताक्षर हैं। खास बात ये है कि TDP प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और JDU प्रमुख नीतीश कुमार ने भी इस प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं। इस बीच मोदी के इस्तीफे और कैबिनेट भंग करने की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति ने लोकसभा को भंग कर दिया।

प्रधानमंत्री आवास में बुधवार को एनडीए की बैठक में घटक दलों के सभी नेता पहुंचे थे। तकरीबन एक घंटे तक चली बैठक में नरेंद्र मोदी एक बार फिर एनडीए का नेता चुना गया। बैठक में शामिल हुए सभी घटक दलों ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को अपने-अपने समर्थन पत्र भी सौंपे। बता दें कि लोकसभा चुनाव में भाजपा को 240 सीटें मिली हैं। यह बहुमत के आंकड़े (272) से 32 सीटें कम हैं। हालांकि NDA ने 292 सीटों के साथ बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया। गठबंधन में चंद्रबाबू की TDP 16 सीटों के साथ दूसरी और नीतीश की JDU 12 सीटों के साथ तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है। दोनों ही पार्टियां इस वक्त भाजपा के लिए जरूरी हैं। इनके बिना भाजपा की सरकार बनानी मुश्किल है।

इन 20 नेताओं ने किए हस्ताक्षर
एनडीए का नेता नरेंद्र मोदी को माने जाने के प्रस्ताव पर जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह, अमित शाह, चंद्रबाबू नायडू, जेडीयू प्रमुख नीतीश कुमार, महाराष्ट्र सीएम एकनाथ शिंदे, जेडीएस प्रमुख एचडी कुमारस्वामी, चिराग पासवान, जीतनराम मांझी, पवन कल्याण, सुनील टटकरे, अनुप्रिया पटेल, जयंत चौधरी, प्रफुल्ल पटेल, प्रमोद बोरो, अतुल बोरा, इंदिरा हंग सुबका, सुदेश महतो, राजीव रंजन सिंह, संजय झा ने हस्ताक्षर किए।

एनडीए के प्रस्ताव में यह लिखा है
पीएम हाउस में हुई एनडीए की बैठक में जो प्रस्ताव पारित हुआ उसमें लिखा है कि- ‘भारत के 140 करोड़ देशवासियों ने 10 साल में पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों से देश को विकसित होते देखा है। 6 दशक बाद भारत की जनता ने तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार चुनी है। हम सभी सर्वसम्मति से पीएम मोदी को अपना नेता चुनते हैं। मोदी की लीडरशिप में एनडीए सरकार भारत के गरीब, महिला, युवा, किसान, शोषित वंचितों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध है। एनडीए सरकार भारत के जनजन के जीवन स्तर में सुधार लाने का काम करती रहेगी।

7 जून को सांसदों से मिलेंगी राष्ट्रपति
राष्ट्रपति ने एनडीए के सांसदों को मिलने का समय दे दिया है। माना जा रहा है कि राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद ही नरेंद्र मोदी तीसरी बार सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। 7 जून को राष्ट्रपति शाम 5 से 7 बजे तक सांसदों से मुलाकात करेंगी। इस दौरान एनडीए के सभी सहयोगी दलों के सांसद मौजूद रहेंगे। सभी सांसदों को दिल्ली बुलाए जाने की खबर है। वहीं नरेंद्र मोदी 8 जून को तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री की शपथ ले सकते हैं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here