38.1 C
Raipur
Thursday, June 13, 2024

NEET UG 2024 रिजल्ट को लेकर NSUI का विरोध-प्रदर्शन, स्टूडेंट्स बोले- परिणाम रद्द कर दोबारा हो परीक्षा, CBI से कराएं निष्पक्ष जांच

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
NEET UG 2024 के रिजल्ट पर विवाद गहराता जा रहा है। देशभर के अलग-अलग शहरों में छात्र विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। छात्र नीट रिजल्ट रद्द करने और दोबारा परीक्षा कराने की मांग कर रहे हैं। नीट रिजल्ट को लेकर एनएसयूआई ने राजधानी रायपुर के अंबेडकर मूर्ति के सामने प्रदर्शन किया। एनएसयूआई (NSUI) ने मांग की है कि रिजल्ट रद्द किया जाए। केंद्रीय एजेंसी सीबीआई से जांच कराई जाए और दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

NSUI के प्रदेश उपाध्यक्ष अमित शर्मा ने कहा कि NEET परीक्षा आयोजित करने वाली संस्था एक प्राइवेट संस्था है। सरकार ने प्राइवेट एजेंसियों के हाथों में छात्रों का भविष्य दे दिया है। नीट परीक्षा में एक साथ इतनी संख्या में एक जैसे नंबर मिलना संदेह पैदा करता है। यह लाखों छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है, जो घंटों बैठकर विषम परिस्थितियों में पढ़ाई करते हैं। इसलिए सरकार को इसमें दखल देते हुए इस परीक्षा परिणाम को रद्द किया जाना चाहिए। सीबीआई से जांच कराकर जिम्मेदारों के खिलाफ भी कार्रवाई होनी चाहिए।

NSUI के प्रदेश उपाध्यक्ष अमित शर्मा ने कहा कि नीट परीक्षा के परिणाम में एक साथ 67 विद्यार्थियों के 720 में से 720 अंक मिले हैं। पिछले कई वर्षों के परीक्षा परिणाम के हवाले से अब तक कुछ छात्रों के ही 720 में से 720 अंक आते थे, लेकिन इस बार एक साथ 67 विद्यार्थियों के पूरे अंक आने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

NSUI ने छात्रों को दिए गए ग्रेस मार्क्स पर भी सवाल उठाया। कुछ विद्यार्थियों को 718 और 719 अंक भी आए हैं, जबकि नियमानुसार किसी भी तरह से किसी छात्र के 718 और 719 अंक नहीं आ सकते। नीट में 200 प्रश्न होते हैं, जिसमें छात्रों को 180 प्रश्न का उत्तर देना होता है। प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 अंक निर्धारित होते हैं। एक गलत होने पर चार अंक कम होने के साथ एक अंक माइनस होता है, ऐसे में एक प्रश्न गलत होने पर 718 या 719 अंक संभव ही नहीं है।

प्रदर्शन के दौरान प्रदेश उपाध्यक्ष अमित शर्मा, संगठन महामंत्री हेमंत पाल, ज़िला अध्यक्ष शहर शान्तनु झा, ज़िला अध्यक्ष ग्रामीण प्रशांत गोस्वामी, मीडिया चेयरमैन संकल्प मिश्रा, प्रदेश महासचिव निखिल वंजारी, विशाल कुकरेजा, कुणाल दूबे, वैभव मूँजेवार, सूरज साहू, रजत ठाकुर, अंकित शर्मा, अनुज शुक्ला, भक्तेश्वर वैष्णव, तारिक ख़ान, पुनेश्वर लहरे, अमन गोस्वामी, अथर्व श्रीवास्तव, संस्कार पांडेय, दिव्यांश श्रीवास्तव, विनय तिवारी, क्रिश सहारे सहित बड़ी संख्या में छात्र उपस्थित रहे।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here