26.4 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

शपथ ग्रहण से पहले PM नरेंद्र मोदी की संभावित मंत्रियों से ‘चाय पर चर्चा’, मोदी 3.0 कैबिनेट से 2.0 सरकार के कौन-कौन मंत्री बाहर…?

नई दिल्‍ली. एजेंसी। नरेंद्र मोदी रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री के पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण से पहले नरेंद्र मोदी ने संभावित मंत्रियों से मुलाकात के दौरान कहा कि गवर्नेंस पर ध्‍यान दें और सुनिश्चित करें कि परियोजनाएं समय पर पूरी हों। वहीं, सुबह शपथ ग्रहण से पहले मोदी राजघाट, पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के समाधि स्थल ‘सदैव अटल” और वॉर मेमोरियल पहुंचे। मोदी शपथ ग्रहण के बाद देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बराबरी कर लेंगे। पंडित जवाहर लाल नेहरू भी देश के तीन बार प्रधानमंत्री बने और मोदी भी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

शपथ ग्रहण की राष्‍ट्रपति भवन में तैयारियां अंतिम दौर में हैं। राष्ट्रपति भवन में 9 जून को शाम 07.15 बजे शपथ ग्रहण समारोह होगा। राजधानी में वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए कई रूट्स डायवर्ट किये गए हैं। मोदी सरकार 3.0 शपथ ग्रहण से ज्‍यादा चर्चा इस बात को लेकर हो रही है कि नई कैबिनेट में कौन-कौन होगा। दरअसल, इस बार बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है, इसलिए एनडीए गठबंधन की सरकार में विपक्षियों की अहमियत काफी बढ़ गई है।

किस दल को क्‍या पोर्टफोलियो अभी सस्पेंश
सूत्रों की मानें तो NDA की सहयोगी तेलुगू देशम पार्टी (TDP), जनता दल युनाइटेड (JDU) और जनता दल (सेक्युलर), शिवसेना (शिंदे गुट) सहित अन्य पार्टियों ने बीजेपी के सामने अपनी मांग रख दी है। हालांकि, अभी तक ये सामने नहीं आया है कि किस दल को क्‍या पोर्टफोलियो मिलने जा रहा है। सूत्रों की मानें तो गृह मंत्रालय, वित्त मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय जैसे महत्वपूर्ण विभागों के अलावा शिक्षा और संस्कृति जैसे दो मजबूत वैचारिक पहलुओं वाले मंत्रालय बीजेपी के पास रहेंगे, जबकि उसके सहयोगियों को पांच से आठ कैबिनेट और राज्यमंत्री पद मिल सकते हैं।

मोदी 3.0 कैबिनेट से इन मंत्रियों की छुट्टी
नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस बीच मोदी 3.0 कैबिनेट को लेकर सामने आई जानकारी के मुताबिक 2019 में मोदी सरकार में शामिल 20 मंत्रियों का पत्ता साफ हो गया है। इस लिस्ट में स्मृति ईरानी, राजीव चंद्रशेखर, अनुराग ठाकुर अजय मिश्रा टेनी, जनरल वीके सिंह, अश्विनी चौबे, नारायण राणे, अजय भट्ट, साध्वी निरंजन ज्योति, मीनाक्षी लेखी, राजकुमार रंजन सिंह, आरके सिंह, अर्जुन मुंडा, निशीथ प्रमाणिक, सुभाष सरकार, जॉन बारला, भारती पंवार, रावसाहेब दानवे, कपिल पाटिल, नारायण राणे और भगवत कराड को कैबिनेट में जगह नहीं मिली है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here