33.1 C
Raipur
Thursday, June 13, 2024

PM मोदी ने छत्तीसगढ़ के 21 और MP के 33 स्टेशन के रेनोवेशन का किया शिलान्यास, बिलासपुर जोन के इन स्टेशन का होगा कायाकल्प

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमृत भारत स्टेशन के तहत 41,000 करोड़ रुपये से अधिक की लगभग 2,000 रेलवे बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस अवसर पर पीएम ने कुछ परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित भी किया। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ‘प्रधानमंत्री अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत 553 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का शिलान्यास किया। प्रधानमंत्री ने 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित इन स्टेशनों का 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा।

पीएम मोदी ने अमृत भारत स्टेशन के तहत बिलासपुर जोन के 27 स्टेशनों और 83 नए ब्रिज के लिए करीब 2700 करोड़ के रेल प्रोजेक्ट का वर्चुअल लोकार्पण और शिलान्यास किया। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जोन के जिन रेलवे स्टेशनों की सूरत बदलेगी उनमें कोरबा, रायगढ़, राजनांदगांव, सरोना, भाटापारा, डोंगरगढ़, भिलाईनगर, हथबंध, बिल्हा, बैकुंठपुर रोड, अम्बिकापुर, उसलापुर, पेंड्रारोड, जांजगीर, नैला, चांपा, दल्लीराजहरा, भानुप्रतापपुर, निपनिया, मंदिर हसौद, बाराद्वार और भिलाई स्टेशन शामिल हैं। अमृत भारत स्टेशन के तहत छत्तीसगढ़ के 21 और मध्य प्रदेश के 33 रेलवे स्टेशन को शामिल किया है।

ईस्ट कोस्ट रेलवे और SECR में होंगे काम
प्रधानमंत्री अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत हावड़ा-मुंबई लाइन में SECR जोन के रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, राजनांदगांव, तिल्दा-नेवला, अकलतरा, भिलाई पावर हाउस, वडसा, चांदाफोर्ट और गोंदिया स्टेशनों में प्रस्तावित विकास कार्यों को किया जाना है। छत्तीसगढ़ के ईस्ट कोस्ट रेलवे सेक्शन के अंतर्गत आने वाले महासमुंद रेलवे स्टेशन का भी रेनोवेशन किया जाएगा। पीएम मोदी ने दुर्ग जिले के दुर्ग रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर 1 पर अंडरब्रिज पुनर्निर्माण, उरला और बघेरा के अंडरब्रिज, भिलाई नगर रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण की वर्चुअली आधारशिला रखी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here