26.1 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

छत्तीसगढ़ में फोर्स ने 8 नक्सलियों को मार गिराया, अबूझमाड़ में एक जवान शहीद, 2 घायल जवान एयर लिफ्ट कर रायपुर लाए गए…

जगदलपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र राज्य की सीमा पर नारायणपुर के अबूझमाड़ के कुतुल इलाके में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई है। एनकाउंटर में जवानों ने 8 माओवादियों को ढेर कर दिया है। मारे गए नक्सलियों की संख्या और भी बढ़ सकती है। इस मुठभेड़ में 1 जवान शहीद हो गया है, जबकि दो जवान घायल हुए हैं। घायल जवानों के एयरलिफ्ट कर रायपुर रेफर किया गया है। माओवादियों की मौजूदगी की सूचना पर नारायणपुर-कोण्डागांव- कांकेर- दंतेवाड़ा डीआरजी, एसटीएफ और आईटीबीपी 53वीं वाहिनी, BSF 135वीं वाहिनी का संयुक्त आपरेशन लांच किया गया था।

दंतेवाड़ा एसपी गौरव राय ने बताया कि एंटी नक्सल ऑपरेशन पर निकले जवानों के साथ सुबह 7 बजे कुतुल, फरसबेड़ा और कोड़तामेटा के जंगल में माओवादियों के साथ मुठभेड़ हो गई। मुठभेड़ में STF के जवान आरक्षक नितेश एक्का, कैलाश नेताम, लेखराम नेताम घायल हो गये, जिन्हें तत्काल घटनास्थल में प्राथमिक उपचार दिया गया। उपचार के दौरान आरक्षक नितेश एक्का शहीद हो गए। अन्य दो घायल जवान कैलाश नेताम एवं लेखराम नेताम को बेहतर उपचार के लिए रायपुर अस्पताल के लिये Air Lift किया गया। घायल जवानों की स्थिति सामान्य और खतरे से बाहर हैl मारे गए नक्सलियों में कई बड़े इनामी माओवादी बताए जा रहे हैं।

एसपी गौरव राय ने बताया कि प्रतिबंधित एवं गैर कानूनी सीपीआई माओवादी संगठन के माड़ Division और PLGA कंपनी नं. 01 के माओवादी कैडर्र का जिला नारायणपुर के थाना कोहकामेटा क्षेत्रान्तर्गत अबुझमाड़ के ग्राम कुतुल, फरसबेड़ा एवं कोड़तामेटा के जंगल में उपस्थित होने की आसूचना पर संयुक्त ऑपरेशन लांच किया गया था। सुरक्षा बलों के जवान दो दिन पहले ही रवाना हुए थे। 15 जून को ग्राम कुतुल में नक्सलियों ने जवानों पर फायरिंग शुरू कर दी। जवानों ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया। मुठभेड़ के बाद जवानों ने घटनास्थल की सर्चिंग करने पर 8 माओवादियों के शव बरामद किए हैं। जवानों ने INSAS rifle, 303 रायफल, BGL लांचर सहित भारी मात्रा में हथियार व अन्य नक्सल सामग्री बरामद किया गया है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here