33.1 C
Raipur
Wednesday, May 29, 2024

साल 2014 से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नहीं ली एक भी छुट्टी, RTI के जवाब में PMO ने दी यह बड़ी जानकारी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ हिन्दुस्तान ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में मशहूर हैं। उनके नाम का डंका पूरे विश्व में बजता है। वहीं उनसे जुड़ी एक जानकारी सामने आई है, जिसमें बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2014 के बाद से एक भी छुट्टी नहीं ली है। एक RTI से यह जानकारी आधिकारिक रूप से मिली है। RTI में दो प्रश्न पूछे गए थे। RTI में बताया गया कि शनिवार-रविवार या पर्व-त्योहार पर PM ने हर दिन, हर वक्त काम किया है।

दरअसल, पुणे के एक RTI एक्टिविस्ट प्रफुल्ल शारदा ने सूचना के अधिकार (RTI) में प्रधानमंत्री मोदी से जुड़ी 2 जानकारी मांगी थी, जिसमें पहला था– भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी द्वारा पीएमओ स्थित उनके कार्यालय में बिताए गए दिनों की संख्या के बारे में विवरण साझा करें। दूसरे सवाल में भारत के प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी के विभिन्न कार्यक्रमों और समारोहों में उपस्थित रहने या भाग लेने की संख्या चाही गई थी।

3000 से अधिक कार्यक्रमों में PM हुए शामिल
RTI द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब PMO के अंडर सेक्रेटरी प्रवेश कुमार ने दिया है। वह संबंधित मंत्रालय के CPIO (Chief Pink Information Officer) भी हैं। आरटीआई में बताया गया कि प्रधानमंत्री हर वक्त ड्यूटी पर रहते हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने कोई छुट्टी नहीं ली है। दूसरे प्रश्न में पूछा गया कि प्रधानमंत्री बनने के बाद अब तक नरेंद्र मोदी विभिन्न कार्यक्रमों और समारोहों में कितने दिन उपस्थित रहे। इस पर PMO के वेबसाइट का एक लिंक दिया गया, जिसमें बताया गया कि नरेंद्र मोदी ने 2014 के बाद से 3000 से अधिक कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है।

2016 में भी RTI में मांगी गई थी जानकारी
बता दें कि सोशल मीडिया में भी यह चर्चाएं होती रहती है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17-18 घंटे बिना थके और रुके काम करते हैं। 24 घंटों में सिर्फ 4 या 5 घंटों की नींद लेते हैं। विपक्षी पार्टियां भी कहती है कि वे हमेशा इलेक्शन मोड में रहते हैं। इससे पहले साल 2016 में भी पीएम मोदी की छुट्टी को लेकर एक आरटीआई लगाया गया था। इस पर पीएमओ से दिए गए जवाब में कहा था कि ‘प्रधानमंत्री को हर समय ड्यूटी पर कहा जा सकता है।’

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here