25.1 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

सरकारी कॉलेजों के प्रोफेसर्स को नहीं मिलेगी गर्मी की छुट्‌टी, उच्च शिक्षा आयुक्त के आदेश से शिक्षकों की बढ़ी टेंशन, क्या है वजह जानिए…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के सरकारी विश्वविद्यालयों का रिजल्ट इस बार समय पर आएगा। एकेडमिक कैलेंडर के मुताबिक सभी नतीजे जून तक जारी होने की संभावना है। उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों को आदेश जारी किया है, जिसमें आयुक्त ने कहा गया है कि इस बार कॉलेज के प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसरों को गर्मी की छुट्टी नहीं मिलेगी। इस दौरान उन्हें मूल्यांकन का काम करना होगा।

उच्च शिक्षा आयुक्त ने कहा है कि रिजल्ट सही समय पर जारी होने से प्रवेश प्रक्रिया भी निर्धारित समय पर पूरी हो जाएगी। सरकारी कॉलेजों के शिक्षक गर्मियों के दौरान छुट्‌टी पर रहते हैं, जिससे मूल्यांकन प्रभावित होता है। उच्च शिक्षा के एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार वार्षिक परीक्षा का परिणाम जून तक आना चाहिए, लेकिन रिजल्ट अगस्त-सितंबर तक जारी होते हैं।

कॉलेजों में पहले से ही प्रोफेसर्स की कमी
इधर उच्च शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में ग्रीष्मकालीन अवकाश पर रोक और मूल्यांकन में शामिल होने की अनिवार्यता को लेकर कॉलेज के प्रोफेसर्स में नाराजगी है। नाम नहीं छापने की शर्त पर उन्होंने कहा, कॉलेजों में पहले से ही शिक्षकों की कमी है। विश्वविद्यालयों को परीक्षा की चिंता नहीं है। शिक्षक नहीं होंगे तो सही तरीके से परीक्षा कैसे होगी, मूल्यांकन कैसे होगा और समय पर रिजल्ट कैसे आएगा।

रविशंकर विवि ने भेजा कॉलेजों को पत्र
उच्च शिक्षा का आदेश आने के बाद रविशंकर विश्वविद्यालय ने उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन को लेकर शासकीय कॉलेजों के प्राचार्यों को पत्र भेजा है। उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन के लिए प्राध्यापक और सहायक प्राध्यापक समय पर उपलब्ध नहीं होने से मूल्यांकन प्रभावित होता है, इसलिए प्राचार्य उच्च शिक्षा विभाग से जारी निर्देशों का कड़ाई से पालन करना सुनिश्चित करे।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here