25.1 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

रविशंकर यूनिवर्सिटी में UTD कोर्स में प्रवेश के लिए परीक्षा का शेड्यूल जारी, अब 38 विषयों के लिए इस तारीख को होगा Exam

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ में लगातार प्रवेश परीक्षाएं आयोजित की जा रही है। पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के अध्ययनशाला यानी यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट (यूटीडी) में संचालित विभिन्न कोर्स में प्रवेश के लिए होने वाले एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इसके मुताबिक 38 विषयों के लिए 19 से 21 जून परीक्षा आयोजित की जाएगी। प्रदेश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में एमए, एमएससी के अलावा इस बार एमकॉम में भी एडमिशन दिए जाएंगे।

यूनिवर्सिटी में बीए, एलएलबी समेत अन्य कोर्स भी हैं। इस तरह से 38 विषयों के लिए एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किए जा रहे हैं। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी। शिक्षा सत्र 2024-25 के तहत यूटीडी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया अप्रैल में शुरू की गई, जो अब भी चल रही है। रविवि की प्रवेश परीक्षा 50 नंबर की होगी। इसमें कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी एक-एक नंबर के होंगे। परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी। निगेटिव मार्किंग का प्रावधान नहीं है। ऑनलाइन मोड में परीक्षा होगी। छात्र विवि के परीक्षा केंद्र में जाकर मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप से ऑनलाइन परीक्षा देंगे।

परीक्षा के लिए यह तिथि निर्धारित
जारी शेड्यूल के अनुसार 19 जून को साइंस के 12 कोर्स के लिए एग्जाम होगा। 20 जून को 8 कोर्स जैसे, एमएससी, एमकॉम के अलावा बीए.एलएलबी, बी.लिब और एम.लिब के लिए परीक्षा होगी। इसी तरह 21 को 18 कोर्स के लिए एंट्रेंस एग्जाम होगा, इसमें आर्ट्स के अलावा एमएड, बीपीएड और एमएससी आईटी शामिल। तीनों दिन दो पालियों में परीक्षा होगी। पहली पाली में दोपहर 1 से 2 बजे तक और दूसरी पाली में 3.30 से 4.30 तक परीक्षा होगी।

नई शिक्षा नीति के अनुसार एडमिशन
शिक्षा सत्र 2024-25 के अनुसार कॉलेजों में यूजी फर्स्ट ईयर में एडमिशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया 16 जून से शुरू होने की संभावना है। इस बार भी ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। प्रवेश को लेकर उच्च शिक्षा विभाग से जल्द निर्देश जारी होंगे। इस बार यूजी फर्स्ट ईयर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) लागू हो रही है। इसके तहत कोर्स में कई तरह के बदलाव भी किए जा रहे हैं। इसके अनुसार ही प्रदेश के कॉलेजों में दाखिले होंगे।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here