25.1 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

छत्तीसगढ़ में खुला रोजगार का पिटारा! छात्रावास अधीक्षक के इतने पदों पर निकली बंपर भर्ती, अंतिम तिथि से पहले कर लें आवेदन…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी पाने की चाह रखने वालों के लिए खुशखबरी है। प्रदेश में छात्रावास अधीक्षक श्रेणी-D के 300 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस प्रक्रिया के तहत 31 मार्च तक फार्म भरे जाएंगे। अक्टूबर-2023 में इसके लिए विज्ञापन जारी हुआ था। इसकी भर्ती परीक्षा व्यापमं से आयोजित की जाएगी। परीक्षा तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। लोकसभा चुनाव के कारण कुछ महीनों तक परीक्षा होने की संभावना कम है।

चुनाव के बाद मई-जून में व्यापमं से बीएड, इंजीनियरिंग समेत अन्य प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसे लेकर माना जा रहा है कि छात्रावास अधीक्षक की भर्ती के लिए जुलाई में परीक्षा ली जाएगी। आवेदन को लेकर शुक्रवार को व्यापमं से निर्देश जारी किए गए हैं, इसके अनुसार इस पूरे महीने ऑनलाइन फार्म भरे जाएंगे। 1 से 3 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार होगा। छात्रावास अधीक्षक के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता बारहवीं पास है। ऑनलाइन फार्म को लेकर विस्तृत जानकारी वेबसाइट https://vyapam.cgstate.gov.in पर दी गई है।

100 अंकों के लिए पूछे जाएंगे सवाल
छात्रावास अधीक्षक की परीक्षा कुल 100 अंकों के लिए होगी, जिसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे। इसके तहत पहले भाग में कंप्यूटर संबंधित सामान्य ज्ञान पर आधारित 30 अंकों के 30 प्रश्न रहेंगे। इसमें अभ्यर्थियों को 50 प्रतिशत नंबर प्राप्त करना जरूरी होगा। वहीं दूसरे भाग में हिंदी व्याकरण, अंग्रेजी, गणित, सामान्य ज्ञान, समसामयिक घटनाक्रम खेलकूद, देश- विदेश, छत्तीसगढ़ की सामान्य जानकारी और बाल मनोविज्ञान से प्रश्न पूछे जाएंगे।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here