33.1 C
Raipur
Saturday, May 18, 2024

सेल के दो बोर्ड मेंबर्स, तीन ED सहित 26 अधिकारी सस्पेंड, पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई, जानिए क्या है पूरा मामला

नई दिल्ली-भिलाई. न्यूजअप इंडिया
केंद्रीय इस्पात मंत्रालय ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के दो निदेशक और तीन एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर समेत 26 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। सेल में इतने बड़े स्तर पर अधिकारियों का निलंबन पहली बार किया गया है। इस कार्रवाई के बाद भिलाई इस्पात संयंत्र, बोकारो स्टील प्लांट, राउरकेला इस्पात संयंत्र सहित पूरे सेल की यूनिटों में हड़कंप है। यह मामला लोकपाल के निर्देशानुसार की जा रही कुछ जांच से संबंधित है।

महारत्न कंपनी सेल ने बीएसई और एनएसई को बताया कि उसने आचार संहिता उल्लंघन के चलते यह कार्रवाई की है। कंपनी सचिव एमबी बालकृष्णन ने बीएसई और एनएसई के वाइस प्रेसिडेंट को पत्र भी लिखा है। सेल ने बताया कि उसने अपने निदेशक (वाणिज्यिक) वीएस चक्रवर्ती और निदेशक (वित्त) एके तुल्सीआनी को निलंबित कर दिया है। ये दोनों बोर्ड स्तर के अधिकारी हैं। अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को भी तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

लोकपाल के निर्देश पर जांच के बाद कार्रवाई
जारी पत्र में ईडी (वित्त एवं अकाउंट) एसके शर्मा, ईडी (वाणिज्यिक) विनोद गुप्ता, ईडी (सेल एवं आईटीडी) अतुल माथुर और ईडी (मार्केटिंग सर्विसेज) आरएम सुरेश भी शामिल हैं। यह मामला लोकपाल के निर्देशानुसार की जा रही कुछ जांचों से संबंधित है। वहीं सूत्रों की मानें तो लोकपाल के निर्देश पर की गई जांच के बाद गड़बड़ी की पुष्टि हुई है, जिसके बाद यह बाद कार्रवाई की गई है।

निजी कंपनियों को लाभ दिया, और कार्रवाई होगी
सेल प्रबंधन की ओर से कम कीमत में मटेरियल उपलब्ध कराए जाने के बाद इसका लाभ निजी कंपनी को सीधे दिए जाने के संबंधित है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि इससे भी बड़ी कार्रवाई आगे हो सकती है। वहीं इस इस मामले पर सेल अध्यक्ष अमरेंदु प्रकाश ने कहा कि कंपनी का कारोबार सामान्य रूप से चल रहा है। अधिकारियों के निलंबन से कंपनी के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सेल गुणवत्ता और ग्राहक संतुष्टि पर ध्यान केंद्रित करते हुए उद्योग में मजबूती से खड़ा है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here