36.1 C
Raipur
Wednesday, May 29, 2024

दिल्ली में तय होगी लोकसभा चुनाव की रणनीति, तीन क्लस्टर में बांटी गई छत्तीसगढ़ की 11 सीटें, जानें क्या है आगे की प्लानिंग?

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद अब भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गई है। भाजपा विधानसभा चुनाव की तरह अब लोकसभा चुनाव की रणनीति दिल्ली में तैयार करेगी। लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी ने देशभर में कई कलस्टर बनाए हैं। इन कलस्टरों के संयोजकों की नियुक्ति के बाद सभी संयोजकों की बैठक 16 जनवरी को दिल्ली में बुलाई गई है। बैठक में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत संगठन के राष्ट्रीय नेता संयोजकों को जीत का मंत्र देंगे।

बता दें कि भाजपा ने 543 लोकसभा सीटों को कई क्लस्टरों में बांटा है। छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों को तीन क्लस्टरों में बांटा गया है और तीनों जगह एक संयोजक और दो सहयोगी बनाए गए हैं। छत्तीसगढ़ के बस्तर क्लस्टर में बस्तर, कांकेर और महासमुंद लोकसभा क्षेत्रों को रखा गया है। छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर बस्तर कलस्टर के संयोजक बनाए गए हैं तो वहीं पूर्व प्रदेश भाजपा अध्यक्ष विक्रम उसेंडी और यशवंत जैन को सहयोगी बनाया गया है। पूर्व मंत्री राजेश मूणत दुर्ग, राजनांदगांव, रायपुर और जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्रों के लिए बनाए गए कलस्टर के संयोजक हैं। वहीं पूर्व सांसद मधुसूदन यादव और पूर्व रायपुर शहर जिला भाजपा अध्यक्ष राजीव अग्रवाल सहयोगी बनाए गए हैं। पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल को बिलासपुर क्लस्टर में बिलासपुर, कोरबा, सरगुजा और रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र का कलस्टर संयोजक, पूर्व मंत्री रामसेवक पैकरा और कृष्णा राय को सहयोगी की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

400 सीटें जीतने की रणनीति होगी तैयार
केंद्रीय भाजपा संगठन ने देश के 543 लोकसभा के लिए जो क्लस्टर बनाए गए हैं, उनकी महत्वपूर्ण बैठक 16 जनवरी को बुलाई गई है। इस बैठक में छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों पर कमल खिलाने के साथ देशभर में 400 लोकसभा सीट जीतने की रणनीति तैयार की जाएगी। इस बैठक में इंडिया गठबंधन को पटखनी देने के साथ प्रत्याशी चयन के मापदंड, चुनाव प्रचार-प्रसार, राष्ट्रीय नेताओं के दौरे समेत अन्य मुद्दों को लेकर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मार्गदर्शन देंगे। इस बैठक के लिए छत्तीसगढ़ के तीनों कलस्टर के संयोजक अजय चंद्राकर, राजेश मूणत और अमर अग्रवाल दिल्ली जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री और मंत्री सिर्फ कठपुतलीः कांग्रेस
भाजपा की इस रणनीति पर कांग्रेस के नेताओं ने तंज कसना शुरू कर दिया है। कांग्रेस का कहना है कि विधानसभा चुनाव की तरह लोकसभा चुनाव में भी भारतीय जनता पार्टी के सारे निर्णय राष्ट्रीय नेतृत्व करने लगा है। यहां के सीएम और मंत्री केवल कठपुतली की तरह काम कर रहे हैं। कांग्रेस के संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा, इस लोकसभा चुनाव में जनता मोदी की वादा खिलाफी के खिलाफ वोट देगी। हालांकि अब देखने वाली बात होगी कि दिल्ली से गुरुमंत्र लेकर आने के बाद कलस्टर संयोजक छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटें जीतने के लिए किस रणनीति के तहत काम करते हुए नजर आयेंगे और कांग्रेस के पास भारतीय जनता पार्टी की इस रणनीति का क्या तोड़ होगा।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here