25.1 C
Raipur
Saturday, July 27, 2024

छत्तीसगढ़ के 11 सरकारी विश्वविद्यालय डिफॉल्टर, UGC ने क्यों किया ऐसा, अब क्या होगा.. आप भी जानिए…

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ में संचालित 11 नामी सरकारी यूनिवर्सिटीज को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने डिफाल्टर सूची में डाल दिया है। सूची में रायपुर स्थित ट्रिपल आईटी, कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर, इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, बिलासपुर और दुर्ग विश्वविद्यालयों के नाम शामिल हैं। यूजीसी ने देशभर की 432 यूनिवर्सिटीज का नाम सार्वजनिक किया है। यूजीसी ने इन विश्वविद्यालयों को नोटिस भी जारी किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक डिफाल्टर सूची में शामिल विश्वविद्यालय UGC की गाइडलाइन पर खरे नहीं उतरे हैं। इसके बाद इन विश्वविद्यालयों को नोटिस भी जारी किया गया है। माना जा रहा है कि UGC इन यूनिवर्सिटी पर बड़ा एक्शन भी ले सकती है। बताया जाता है कि विश्वविद्यालय को लोकपाल समेत शोधपीठों और प्रत्येक जानकारी वेबसाइट पर सार्वजनिक करनी है, जो नहीं की गई है। इसके बाद UGC (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) ने गाइडलाइन का पालन नहीं करने वाले विश्वविद्यालयों का नाम सार्वजनिक किया हैं। नाम सामने आने के बाद शिक्षा हड़कंप की स्थिति है।

ग्रीवांस रिड्रेसल कमेटी का गठन करें विवि
यूजीसी ने कॉलेजों में ग्रीवांस रिड्रर्सल कमेटी का गठन करने की अधिसूचना जारी की गई है। इस कमेटी में कॉलेज के सीनियर प्रोफेसरों की चार सदस्यीय टीम रहेगी। कोई भी मामला पहले ग्रीवांस कमेटी के पास पहुंचेगा। छात्र कमेटी के फैसले से संतुष्ट नहीं होगा तो लोकपाल की बेंच में भेजा जाएगा। यूजीसी की ओर से निर्देश दिया गया है कि जल्द से जल्द संस्थान में लोकपाल की नियुक्ति कराएं, जिससे विद्यार्थियों से जुड़े प्रकरणों को सुलझाया जा सके। UGC ने डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों को 31 जनवरी 2024 तक लोकपाल की नियुक्त करने के निर्देश दिए हैं।

लोकपाल स्टूडेंट्स की शिकायत सुनेगा
उच्च शिक्षा आयुक्त शारदा वर्मा ने बताया, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने नोटिस जारी किया था कि सभी विश्वविद्यालयों को लोकपाल रखना है। लोकपाल स्टूडेंट्स की शिकायत सुनेगा और उस समस्या का समाधान करेगा, लेकिन देश के 300 से ज्यादा यूनिवर्सिटी ने लोकपाल की भर्ती नहीं की है। इस सूची में छत्तीसगढ़ के 11 यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं। यूजीसी ने लोकपाल नियुक्ति के लिए अभी समय दिया है। जल्द ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

छत्तीसगढ़ के इन विश्वविद्यालयों के नाम

  • आयुष विश्वविद्यालय, रायपुर
  • अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय, बिलासपुर
  • इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी, नया रायपुर
  • कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय, रायपुर
  • छत्तीसगढ़ कामधेनु विश्वविद्यालय, अंजोरा (दुर्ग)
  • हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग
  • महात्मा गांधी उद्यानिकी विश्वविद्यालय, पाटन (दुर्ग)
  • इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर
  • इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, खैरागढ़
  • संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय, सरगुजा
  • शहीद नंद कुमार पटेल विश्वविद्यालय, रायगढ़
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here