25.1 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

UPSC नोटिफिकेशनः मई में होगी सिविल सेवा परीक्षा, 5 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन, इस लिंक पर मिलेगी पूरी डिटेल

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
सिविल सेवा परीक्षा 2024 के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस बार प्रशासनिक सेवा के तहत IAS, IPS, IFS और IRS के 1056 पदों पर भर्ती होगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 5 मार्च तक फार्म भरे जा सकते हैं। प्रारंभिक परीक्षा 26 मई को आयोजित की जाएगी। जबकि मुख्य परीक्षा 19 अक्टूबर को होगी। अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद ही आवेदन करें।

मिली जानकारी के मुताबिक प्रशासनिक सेवा के लिए आयु सीमा 1 अगस्त 2024 को 21 से 32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी, एसटी, एसटी समेत अन्य के लिए छूट का प्रावधान है। शैक्षणिक योग्यता के तहत किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री अनिवार्य है। बैचलर डिग्री की अंतिम परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन का स्टेप्स दिया गया है।

भारतीय वन सेवा (IFS) परीक्षा के लिए किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या यूनिवर्सिटी से एनिमल हसबेंडरी एंड वेटनरी साइंस, बॉटनी, केमिस्ट्री, जियोलॉजी, मैथेमेटिक्स, फिजिक्स और जूलॉजी में से किसी एक विषय के साथ बैचलर डिग्री होना चाहिए। उम्मीदवारों की आयु 21-32 वर्ष के बीच होनी चाहिए। नियमों के अनुसार आयुसीमा में छूट का प्रावधान भी है। सिविल सेवा के आवेदन को लेकर विस्तृत जानकारी वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in पर दी गई है।

UPSC सिविल सर्विसेज 2024 के लिए ऐसे करें अप्लाई

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद सिविल सेवा 2024 रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
  • लॉग इन करें और फॉर्म भरें।
  • अब फीस का भुगतान करें।
  • इसके बाद फॉर्म सबमिट करें।
  • इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

चयन प्रक्रिया

  • यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में एक माना जाता है। इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू के बाद किया जाता है।
Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here