33.2 C
Raipur
Friday, May 24, 2024

चुनाव का पहला परिणाम आउट! बिना लड़े ही भाजपा के 5 प्रत्याशियों की जीत पक्की, क्या है वजह आप भी जानिए…

ईटानगर. एजेंसी। देश में अभी कुछ दिनों पहले ही चुनावी रणभेरी बजी है। अभी किसी भी निर्वाचन क्षेत्र से नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख भी नहीं बीती है। लेकिन एक राज्य ऐसा हैं, जहां इस आखिरी तारीख से पहले यह पता चल गया है कि यहां के 5 विधायक निर्विरोध चुने जाएंगे। जी हां, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू सहित 5 भाजपा उम्मीदवारों का निर्विरोध विधायक चुना जाना तय है। बुधवार को पर्चा दाखिल करने के आखिरी दिन किसी अन्य प्रत्याशी ने इन विधानसभा सीटों से नामांकन दाखिल नहीं किया है। यानी इन पांच प्रत्याशियों का जीतना तय है।

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एक साथ होंगे। 60 सदस्यीय विधानसभा और दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों (अरुणाचल पश्चिम और अरुणाचल पूर्व) के लिए 19 अप्रैल को मतदान होगा। अरुणाचल प्रदेश की दो लोकसभा सीट के लिए 15 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया है। पिछली बार यानी 2019 के विधानसभा चुनाव में 60 सीटों के लिए हुए मतदान में 41 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने कब्जा जमाया था, जबकि 7 सीटें जनता दल यूनाइटेड के खाते में गई थी। कांग्रेस पार्टी को सिर्फ 4 सीटों से संतोष करना पड़ा था। पिछली बार भी भाजपा के तीन विधानसभा से बीजेपी उम्मीदवार निर्विरोध विधायक चुने गए थे।

पहले चरण में होना है मतदान
अरुणाचल प्रदेश में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ 19 अप्रैल को होंगे, जिसके लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 27 मार्च को समाप्त हो गई। नामांकन पत्रों की जांच गुरुवार को हुई और नामांकन पत्र वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है। विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना दो जून को होगी, जबकि लोकसभा चुनाव के नतीजे चार जून को घोषित किए जाएंगे। सीएम खांडू ने कहा कि ‘पांच विधानसभा क्षेत्रों में एकल नामांकन पत्र दाखिल किया गया है। हमें उम्मीद है कि नाम वापसी के आखिरी दिन तक कुछ और (सीटें) जुड़ जाएंगी।

5 निर्विरोध चुने जाने की संभावना
केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने सोशल मीडिया ‘X’ पर लिखा- विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन भाजपा ने 3-मुक्तो विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचित किया जाना सुनिश्चित किया है। 15 सागली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से रातू तेची, 20 ताली विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से जिक्के ताको, 23 तलिहा विधानसभा क्षेत्र से न्यातो डुकोम, 43 रोइंग विधानसभा क्षेत्र से मुच्चू मीठी। रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आशीर्वाद से राज्य में जबरदस्त विकास हुआ है और लोगों से इतना समर्थन और आशीर्वाद मिला है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here