32.6 C
Raipur
Monday, May 20, 2024

विधानसभा चुनाव से पहले धराए पंजाब के तस्कर, दो जगहों से 37 पिस्टल और 8 देशी कट्टा जब्त, सोशल मीडिया के जरिए तलाशते थे ग्राहक

भोपाल। मध्य प्रदेश के बड़वानी और ग्वालियर जिले में पुलिस ने हथियारों का जखीरा बरामद किया है। चुनाव से पहले हथियारों को खपाने की तैयारी में आरोपी लगे थे। बड़वानी पुलिस ने तीन अंतरराज्यीय तस्करों को दबोचा है। पकड़े गए आरोपियों से करीब 6 लाख की 22 पिस्टल सहित आठ देशी कट्टा जब्त किया गया है। आरोपी बड़वानी से सस्ते दामों में हथियार खरीदते और सोशल मीडिया के जरिए ग्राहक तलाश कर पंजाब में महंगे दामों में बेच देते थे। वहीं ग्वालियर पुलिस ने 15 पिस्टल और जिंदा कारतूस के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है। मध्य प्रदेश की पुलिस दोनों मामले की जांच कर रही है।

बड़वानी जिले के थाना वरला प्रभारी दिनेश कुशवाह ने बताया कि मुखबिर से हथियारों की तस्करी की सूचना मिली थी। पुलिस ने भेरू घाट पर बाइक से जा रहे एक सिकलीगर सहित पंजाब के दो व्यक्तियों को पकड़ा। उनके कब्जे से 20 पिस्टल जप्त किये गए हैं। पुलिस ने सिकलीगर कुलदीप के घर जाकर तलाशी ली, जहां से दो पिस्टल सहित 8 देशी कट्टे और हथियार बनाने का सामान जब्त किया गया है। पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे लोग बड़वानी से सस्ते दामों में हथियार खरीदते थे और पंजाब में ले जाकर बेच देते थे। सोशल मीडिया के ग्राहक ढूंढते और महंगे दामों पर हथियारों को बेच देते थे। आरोपी पंजाब निवासी अर्जुन राज, अभी कुमार, नरेंद्र कुमार से पुलिस पूछताछ कर रही है। आरोपी सोशल मीडिया व्हाट्सएप-इंस्टाग्राम और फेसबुक के जरिए नए-नए ग्राहक तलाशते थे। पंजाब पुलिस को सूचना दी गई है वहीं बड़वानी पुलिस आरोपियों की जानकारी खंगाल रही है। इसमें कुछ और खुलासे हो सकते हैं।

ग्वालियर में 15 पिस्टल और कारतूस जब्त
इधर ग्वालियर जिले के चंबल क्षेत्र में पुलिस ने हथियारों का जखीरा बरामद किया है। विधानसभा चुनाव से पहले तस्कर इन हथियारों को खपाना चाहते थे। पुलिस ने 15 अत्याधुनिक पिस्टल और जिंदा कारतूस के साथ एक को दबोचा है। एसपी ने बताया कि क्राइम ब्रांच की टीम को सेंधवा में रैकी के दौरान सूचना मिली कि एक तस्कर ग्वालियर-भिण्ड के लिए अवैध हथियार की खेप लेकर रवाना हुआ है। पुलिस ने ग्वालियर बस स्टैण्ड आश्रय स्थल के पास सेंधवा से आए हथियार तस्कर को गिरफ्तार कर लिया। पकड़े गए तस्कर की तलाशी लेने पर उसकी कमर में एक लोडेड 32 बोर की पिस्टल और उसके बैग की तलाशी लेने पर उसमें 32 बोर की 15 पिस्टल और जिंदा कारतूस मिली है।

10 से 15 हजार रुपये में बेच देते थे पिस्टल
पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपी ने पूछताछ में बताया कि ग्राम शाहपुर, थाना-सेंधवा ग्रामीण जिला बड़वानी से हथियार लेकर आया था। ग्वालियर-भिण्ड में हथियारों को सप्लाई करना था। उसने बताया कि वह स्वयं अवैध पिस्टल और कट्टा अपने साथियों के साथ मिलकर बनाता है। एक पिस्टल बनाने में 4 हजार का खर्च आता है। पिस्टल को 10 से 15 हजार रुपये में बेच देते हैं। पुलिस को पूछताछ में पकड़े गए तस्कर ने बताया कि वह पूर्व में भी अवैध हथियार की सप्लाई कर चुका है। पुलिस उसका आपराधिक रिकॉर्ड और उसके साथियों की जानकारी खंगाल रही है। एसपी ने बताया कि क्राइम ब्रांच की चार टीमों उप निरीक्षक सुरजीत परमार, उप निरीक्षक राहुल सिंह, सउनि दिनेश सिंह तोमर, सउनि राजीव सोलंकी की नेतृत्व वाली टीम ने आरोपी को गिरफ्तार किया है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here