26.3 C
Raipur
Saturday, September 7, 2024

पहले चरण में 20 सीटों के लिए 223 प्रत्याशी, 52% उम्मीदवारों की शिक्षा 5वीं से 12वीं, 3 साक्षर और एक निरक्षर भी आजमा रहे किस्तम

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 7 नवंबर को होना है। पहले चरण में बस्तर लोकसभा सीट के कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग होगी। इन 20 विधानसभा सीटों पर 223 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सीटों पर भाग्य आजमा रहे आधे से ज्यादा प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता पांचवीं से लेकर 12वीं है। वहीं एक प्रत्याशी निरक्षर है।

बस्तर और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के 20 विधानसभा सीटों पर 223 प्रत्याशी चुनावी महासमर में हैं। इनमें 25 महिला उम्मीदवार हैं। प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो आधे से ज्यादा 115 उम्मीदवार यानी 52 प्रतिशत उम्मीदवारों की योग्यता 5वीं कक्षा से लेकर 12वीं तक की है। एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने प्रथम चरण के उम्मीदवारों के हलफनामों का विश्लेषण किया है। इसमें 115 उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता 5वीं कक्षा से लेकर 12वीं तक की है। वहीं 97 उम्मीदवार ग्रेजुएट हैं, जबकि 3 उम्मीदवार ने खुद को साक्षर और एक ने निरक्षर बताया है। तीन उम्मीदवार कवासी लखमा कोंटा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी, सरिता सिंह जगदलपुर से आज़ाद जनता पार्टी प्रत्याशी और शिवनाथ निषाद निर्दलीय प्रत्याशी साक्षर हैं। ये तीनों अपने नाम पर हस्ताक्षर कर सकते हैं।

103 युवा प्रत्याशी और 17 करोड़पति मांगेंगे वोट
विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 103 उम्मीदवारों की आयु 25 से 40 साल है, जबकि 98 प्रत्याशी 41 से 60 वर्ष के हैं। 22 उम्मीदवारों ने अपनी उम्र 61 से 80 वर्ष बताई है। वहीं पहले चरण में कांग्रेस के 17 उमीदवार करोड़पति हैं। वहीं भाजपा के 14 प्रत्याशी करोड़पति हैं. आम आदमी पार्टी के कुल 10 उम्मीदवारों में से तीन करोड़पति हैं. वहीं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) के दो उम्मीदवारों की संपत्ति एक करोड़ रुपये से ज्यादा की है। पहले चरण के सबसे अमीर प्रत्याशी कवर्धा सीट से आप के खडगराज सिंह हैं। खड़गराज की कुल संपत्ति 40 करोड़ है। दूसरे नंबर पर पंडरिया से भाजपा की भावना बोहरा हैं, जिनकी संपत्ति 33 करोड़ रुपये है। वहीं, जगदलपुर से कांग्रेस के जतिन जायसवाल तीसरे सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। जतिन की कुल संपत्ति 16 करोड़ रुपये है। करोड़पति प्रत्याशी भी हाथ फैलाकर वोट मांगेंगे।

26 प्रत्याशियों पर दर्ज हैं गंभीर आपराधिक मामले
पहले चरण के 223 में से 26 प्रत्याशियों पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। इनमें से 16 के खिलाफ गंभीर आरोप हैं। एडीआर के मुताबिक विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 20 उम्मीदवारों में से पांच (25 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले होने की जानकारी दी है। वहीं, सत्ताधारी दल कांग्रेस के 20 में से दो (10 प्रतिशत), आम आदमी पार्टी (आप) के 10 में से चार उम्मीदवार (40 प्रतिशत) और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 15 में से तीन (20 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने का खुलासा किया है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here