24.1 C
Raipur
Friday, October 18, 2024

Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ में महिलाएं वोटिंग को लेकर जागरूक, 50 सीटों पर पुरुषों से रहीं आगे, इन सीटों पर ज्यादा मतदान

रायपुर.न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव-2023 में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं ने वोटिंग पर सबसे ज्यादा दिलचस्पी दिखाई है। 90 विधानसभा सीटों में से 50 विधानसभा सीटों में महिलाओं ने पुरुषों की तुलना में ज्यादा वोटिंग किया है। इस चुनाव में पुरुषों की अपेक्षा महिला वोटर मतदान को लेकर ज्यादा जागरूक हैं। सबसे बड़ी बात यह रही कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के विधानसभा सीटों पर पुरुषों की अपेक्षा महिलओं ने ज्यादा मतदान किया है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के तहत पहले चरण में 7 और दूसरे चरण में 17 नवंबर वोटिंग कराया गया। पहले चरण में 20 सीटों पर मतदान हुआ, जबकि दूसरे चरण में 70 सीटों पर मतदान कराया गया। मतदान के आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि अपने मताधिकार का प्रयोग करने में महिलाओं की सहभागिता और जागरूकता पुरुषों से कम नहीं है। छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से 50 विधानसभा क्षेत्रों मे महिलाओं का वोटिंग प्रतिशत पुरुषों से कहीं अधिक है।

इन विधानसभा में महिलाओं की ज्यादा वोटिंग
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिन विधानसभा सीटों पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने ज्यादा मतदान किया है उसमें भरतपुर-सोनहत, प्रतापपुर, रामानुजगंज, सामरी, लुण्ड्रा, अंबिकापुर, सीतापुर, जशपुर, कुनकुरी, पत्थलगांव, लैलूंगा, सारंगढ़, खरसिया, धर्मजयगढ़, रामपुर, पालीतानाखार, जैजैपुर, मरवाही, सरायपाली, बसना, खल्लारी, महासमुंद, बिलाईगढ, राजिम, बिंद्रानवागढ़, सिहावा, डोंडीलोहारा, गुंडरदेही, संजारी-बालोद, धमतरी, दुर्ग शहर, पंडरिया, कवर्धा, खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी, मोहला-मानपुर, भानुप्रतापपुर, कांकेर, केशकाल, कोंडागांव, नारायणपुर, बस्तर, जगदलपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा शामिल है।

78 लाख 12 हजार 631 महिलाओं ने की वोटिंग
छत्तीसगढ़ में दो चरणों में हुए मतदान में कुल 1 करोड़ 55 लाख 61 हजार 460 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। इसमें 77 लाख 48 हजार 612 पुरुष मतदाता और 78 लाख 12 हजार 631 महिला मतदाता शामिल हैं। इस तरह विधानसभा चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाली महिला मतदाताओं की कुल संख्या भी वोट डालने वाले पुरुष मतदाताओं की कुल संख्या से अधिक है। अब महिला मतदाताओं के ज्यादा वोटिंग का रुझान भरोसा बरकरार पर कायम रहेगा या अब नई सहिबो-बदल के रहिबो की तरफ होता है यह 3 दिसंबर को पता चलेगा।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here