26.3 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

Central Bank Vacancy 2024: इस बड़ी बैंक में भर्ती के लिए फिर शुरू हुए आवेदन, 3000 पदों पर है जॉब वैकेंसी

Central Bank of India Recruitment 2024: बैंक में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए जरूरी जानकारी है। सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया द्वारा मार्च में 3 हजार पदों पर निकली गई अप्रेंटिस की भर्ती के लिए दोबारा से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस भर्ती के लिए पहले 21 फरवरी 2024 से 06 मार्च 2024 तक आवेदन की प्रक्रिया चली थी। वहीं अब इस भर्ती के लिए 6 जून से एप्लिकेशन फॉर्म री ओपन हो गए हैं। ऐसे में जो अभ्यर्थी पहले इसमें आवेदन करने से चूक गए थे, वो अब ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 17 जून 2024 है।

इस भर्ती के जरिए 3000 अप्रेंटिस के पदों को भरा जाएगा। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.centralbankofindia.co.in पर चल रही है। वहीं पहले जो अभ्यर्थी फॉर्म भरने के बाद एप्लिकेशन फीस सब्मिट नहीं कर पाए थे, वो भी अपना अपना फॉर्म कम्पलीट कर सकते हैं। नए उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। योग्यता की बात करें तो किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट तक पढ़ाई जरूरी है।

आयु सीमा
अभ्यर्थियों की आयुसीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की जन्मतिथि 01 अप्रैल 1996 से 31 मार्च 2004 तक होनी चाहिए। इस तिथि से पहले और बाद जन्मे उम्मीदवार इन पदों के लिए योग्य नहीं हैं। हालांकि इसमें आरक्षत वर्ग को छूट दी गई है। इस बारे में अधिक जानकारी Central Bank of India Apprentices Vacancy 2024 Re Open Form Official Notification PDF नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

एग्जाम पैटर्न
इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। इस एग्जाम में कुल पांच भागों से सवाल पूछे जाएंगे। जिसमें रीजनिंग, इंग्लिश, कंप्यूटर नॉलेज से लेकर बेसिक रिटेल एसेट प्रोडक्ट, इनवेस्टमेंट प्रोडक्ट समेत कई अन्य विषय शामिल होंगे। परीक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। इसके अलावा उम्मीदवारों को लोकल लैंग्वेज प्रूफ भी देना होगा। इस भर्ती की परीक्षा की संभावित तारीख 23 जून 2023 है।

ऐसे करें अप्लाई
आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद एप्लिकेशन फॉर्म में मांगी गई सभी डिटेल्स ध्यानपूर्वक भरने के बाद जरूरी डॉक्यूमेंट्स अपलोड करने होंगे। आवेदन शुल्क सब्मिट करने के बाद फॉर्म का फाइनल प्रिंट आउट निकालकर रख लें। आवेदन शुल्क की बात करें तो पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को 400 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा। वहीं एससी/ एसटी, ईडब्ल्यूएस और सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए यह शुल्क 600 प्लस जीएसटी है। इसके अलावा अन्य सभी वर्गों के लिए 800 रुपये प्लस जीएसटी शुल्क निर्धारित किया गया है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here