33.1 C
Raipur
Saturday, May 18, 2024

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने तय किया सीटों का टार्गेट, सितंबर में आएगी पहली लिस्ट, कई सिटिंग MLA की कटेगी टिकट

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आचार संहिता लगने से पहले भारतीय जनता पार्टी ने 21 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर प्रदेश में राजनीति सरगर्मी बढ़ा दी है। भाजपा की सूची के बाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने तैयारी तेज कर दी है। कांग्रेस की पहली सूची सितंबर के पहले सप्ताह में घोषित होने की बातें कही जा रही है। पहली सूची में 25 से 30 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा होगी। पहली सूची में उन्हें ही प्रत्याशी बनाया जाएगा, जिनकी जीतने की गारंटी है। कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने यह संकेत भी दे दिया है कि पार्टी के नेता आत्मविश्वास में रहें, अति आत्मविश्वास में बिल्कुल भी नहीं…।

बता दें कि रायपुर के राजीव भवन में कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल, पॉलिटिकल अफेयर कमेटी की अध्यक्ष कुमारी सैलजा, स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पीसीसी चीफ दीपक बैज की मौजूदगी में मिशन-2023 की चुनावी रणनीतियों पर मंथन किया गया। बैठक में तय किया गया कि पहली सूची में सितंबर में जारी होगी। सूची में उन्हें ही प्रत्याशी बनाया जाएगा, जिनकी जीतने की गारंटी है। पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने अपनी मंशा साफ जता दी है कि हमें किसी भी कीमत पर 75 प्लस को लक्ष्य बनाकर चलना है।

सीट बदलने की जुगाड़ में लगे दर्जनभर नेता
बैठक में किसी गुट या नेता के करीबी होने की जगह सिर्फ जीतने वालों को ही उम्मीदवार बनाया जाएगा। इससे साफ है कि कुछ सीटों पर कमजोर परफार्मेंस वाले सिटिंग विधायकों का पता भी पार्टी काटने वाली है। बैठक में विधायकों के सीट बदलने पर भी रोक लगा दी गई है। वेणुगोपाल ने सख्त लहजे में कहा कि जो विधायक सीट बदलने की बात करते हैं, उसकी टिकट काट दी जाए। किसी भी हाल में वर्तमान विधायकों की सीट नहीं बदली जाएगी। प्रदेश में करीब 8 विधायक और दो मंत्री अपनी सीट बदलने जुगाड़ लगा रहे हैं। पार्टी की सख्ती के बाद उनकी उम्मीद धराशाही होती दिख रही है।

2 को राहुल और 8 को खरगे आएंगे छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ कांग्रेस की प्रदेश प्रभारी कुमारी सैलजा ने बताया कि 2 सितंबर को राहुल गांधी छत्तीसगढ़ आएंगे। वहीं 8 सितंबर को कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का दौरा होना है। राहुल गांधी रायपुर में युवा सम्मेलन में शामिल होंगे, जबकि मल्लिकार्जुन खरगे किसानों के लिए आयोजित सम्मेलन को संबोधित करेंगे। सैलजा ने कहा कि प्रत्याशियों के ऐलान पर कहा कि ब्लॉक स्तर पर दावेदारों का आवेदन लिया जा रहा है। 31 अगस्त तक जिला कांग्रेस कमेटी नामों का पैनल पीसीसी को देगी। 3 सितंबर को प्रदेश चुनाव समिति की बैठक होगी। 4 सितंब को स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक होगी और यहां से केंद्रीय चुनाव समिति को अनुशंसा भेजी जाएगी। 6 सितंबर तक पहली सूची जारी कर दी जाएगी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here