26.3 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

बॉलीवुड सेलिब्रिटीज से ED करेगी पूछताछ, रडार पर कई सफेदपोश नेता, काली कमाई का कुबेर सौरभ कभी जूस बेचता था, महादेव-एप में और क्या जानिये…

रायपुर। सट्टेबाजी ऐप महादेव से छत्तीसगढ़-मध्य प्रदेश सहित देशभर में लाखों लोगों से हजारों करोड़ रुपये की ठगी करने वाला सौरभ चंद्राकर इन दिनों सुर्खियों में है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अब तक उसकी 417 करोड़ की संपत्ति जब्त की है। केंद्रीय एजेंसी ने बताया कि किस तरह काली कमाई से वह दुबई में मौज कर रहा है। सौरभ ने अपनी शादी में 200 करोड़ रुपये खर्च किए और इसकी तुलना दुनिया के बड़े अरबपतियों मुकेश अंबानी और लक्ष्मी निवास मित्तल जैसे परिवारों में होने वाले विवाह के बजट से हो रही है। भिलाई में ‘महादेव’ जूस नाम से कारोबार शुरू करने वाला सौरभ चंद्राकर दुबई जाकर ‘महादेव एप’ तक का बड़ा साम्राज्य काली कमाई से खड़ा कर दिया। सट्टा किंग की शादी में बॉलीवुड का तड़का लगाने वाले जुड़े 17 सेलिब्रिटिज, कई बिजनेसमैन, हवाला कारोबारियों को ईडी नोटिस जारी करने वाली है। कई सफेदपोश नेता, कई तथाकथित मीडिया कर्मी भी ईडी के रडार पर हैं। आने वाले समय में महादेव एप से जुड़े कई और खुलासे होने की उम्मीद है।

बॉलीवुड की एक्टर्स ने शादी में जमा था रंग
सौरभ चंद्राकर ने अपनी शादी में किस तरह पैसा बहाया इसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि नागपुर से दुबई जाने के लिए परिवार और रिश्तेदारों के लिए उसने प्राइवेट विमान बुक कर दिए थे। यही नहीं उसकी शादी में सनी लियोन, टाइगर श्रॉफ, नेहा कक्कड़ जैसे बॉलीवुड सितारे परफॉर्म करने के लिए पहुंचे थे। शादी के साथ महादेव एप का प्रमोशन भी इसे नाम दिया गया। शादी में ईडी के मुताबिक, सौरभ चंद्राकर और उसके साथी रवि उप्पल ने महादेव ऐप के जरिए सट्टेबाजी में हजारों करोड़ रुपये कमाए। अब तक 5000 करोड़ रुपये की मनी लॉन्ड्रिंग के सबूत प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को मिल चुका है। जांच में और कई खुलासे होने की बात ईडी के अफसर कर रहे हैं। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कोलकाता में जांच का दायरा बढ़ाया गया है।

‘महादेव जूस सेंटर’ से ‘महादेव सट्टा एप’ का सफर
सौरभ और उप्पल छत्तीसगढ़ के भिलाई के रहने वाले हैं। बताया जाता है कि सौरभ बेहद सामान्य परिवार से है। वह अधिक पढ़ा लिखा भी नहीं है। उसका शुरुआती जीवन बेहद संघर्षों में गुजरा है। शुरुआत में वह भिलाई में ही जूस बेचने का काम करता था। दुकान का नाम था ‘महादेव जूस सेंटर’। जूस की दुकान चलाते हुए वह सट्टेबाजी करने लगा था और कहते हैं कि जो भी कमाता था वह सट्टेबाजी में लगा देता था। हालांकि, उसे अधिकतर मौकों पर हार का ही सामना करना पड़ा। महादेव ऐप का एक अन्य प्रमोटर और सौरभ का साथी उप्पल इंजीनियर है।

51 से अधिक सट्टेबाजी वेबसाइट और ऐप बनाए
सौरभ और उप्पल सट्टेबाजी में पैसे हार चुके थे। इसके बाद दोनों साथ में दुबई चले गए थे। इसके बाद वह बार, कसिनो और सट्टेबाजी की दुनिया में उतर गए। धीरे-धीरे दोनों ने मिलकर ठगी का विशाल साम्राज्य खड़ा किया। हजारों करोड़ रुपये कमाए। सौरभ चंद्रकार और उसके साथियों ने 51 से अधिक सट्टेबाजी वेबसाइट और ऐप बनाए। छोटी रकम लगाने पर बड़ा मुनाफा देकर लोगों का लालच बढ़ाते थे और जब कोई बड़ी रकम लगाता था तो हड़प लेते थे। दो नंबर की कमाई की ऐसा साम्राज्य खड़ा किया कि उनकी काली करतूते अब परत-दर-परत खुलती जा रही है। ऐसी भी सूचना है कि वह दुबई में नाम बदलकर रह रहा है। शादी के कार्ड में उसने दूसरे नाम छपवाया था। माता-पिता का नाम सही है।।

मनी लांड्रिंग के जरिए विदेशों में खपाई भारी रकम
ईडी के मुताबिक ‘महादेव ऑनलाइन बुक बेटिंग ऐप्लिकेशन’ अवैध सट्टेबाजी वेबसाइट के लिए ऑनलाइन प्लैटफॉर्म की व्यवस्था करने वाला एक अहम साधन है। सौरभ दुबई में बैठकर ही पूरे धंधे को ऑपरेट कर रहा था। कारोबार बहुत बड़ा हो जाने की वजह से उसने अब कई लोगों को अपने साथ जोड़ लिया था और फ्रेंचाइजी के जरिए काम करने लगा था। वह 70:30 प्रॉफिट मॉडल पर काम कर रहा था। भारत में होने वाली कमाई को मनी लॉन्ड्रिंग के जरिए वह विदेशों में ठिकाने लगा देता था। ईडी के पास 5000 करोड़ रुपये मनी लॉड्रिंग की जानकारी है। ईडी ने अब तक 417 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने रायपुर-भिलाई, कोलकाता, भोपाल, मुंबई सहित 39 शहरों में महादेव एपीपी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग नेटवर्क के खिलाफ छापेमारी की थी। बॉलीवुड से जुड़े 17 सेलिब्रिटिज, कई बिजनेसमैन, हवाला कारोबारियों को ईडी नोटिस जारी करने वाली है। कुछ राजनीतिक हस्तियां भी ईडी के राडार पर हैं। महादेव एप से जुड़े कई और खुलासे आने वाले दिनों में होने की उम्मीद है।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here