34.1 C
Raipur
Sunday, June 16, 2024

महतारी वंदन योजना की पहली किस्त का इंतजार खत्म, 70 लाख महिलाओं के खातों में इस तारीख को आएंगे इतने रुपये

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों के लिए अच्छी खबर है। पहली किस्त 10 मार्च को दी जाएगी। विष्णुदेव साय सरकार लगभग 7 हजार करोड़ रुपये सीधे पात्र महिला महिलाओं के खाते में ट्रांसफर करेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली कार्यक्रम से जुड़ेंगे और राशि जारी करेंगे। राजधानी समेत जिला और ब्लॉक मुख्यालय, नगरीय निकाय क्षेत्रों में महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन होगा। इस दौरान पीएम मोदी हितग्राहियों से संवाद भी करेंगे।

विधानसभा चुनाव के दौरान मोदी की गारंटी के तहत महतारी वंदन योजना की घोषणा की गई है। सालाना 12 हजार यानी हर महीने एक हजार रुपये दिए जाएंगे। 10 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी की जाएगी। 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में इस दिन एक-एक हजार रुपये ट्रांसफर किए जाएंगे। इस संबंध में मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी दी गई है।

सीएम विष्णुदेव ने ट्वीट कर लिखा कि महतारी वंदन योजना की राशि 10 मार्च 2024 को हस्तांतरित की जाएगी। प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं को मिलेगा लाभ। बता दें कि इससे पहले शासन स्तर पर 8 मार्च को महतारी वंदन योजना की पहली किस्त जारी करने की बात कही गई थी। इसके बाद 7 मार्च को जारी करने की बात कही गई। प्रधानमंत्री से समय नहीं मिलने के कारण कार्यक्रम की तिथि में फिर परिवर्तन करना पड़ा। अब 10 मार्च को राशि जारी करने की घोषणा की गई है। पीएम नरेंद्र मोदी वर्चुअली माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ेंगे।

साइंस कॉलेज मैदान रायपुर में तैयारियां शुरू
नई तारीख की घोषणा होते ही अब शासन स्तर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा को लेकर साइंस कॉलेज मैदान रायपुर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। यह आयोजन रायपुर समेत जिला, ब्लॉक मुख्यालयों, नगरीय निकायों में महिला सम्मलेन के जरिए महतारी वंदन योजना की राशि जारी की जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी हितग्राहियों से वर्चुअली बातचीत भी करेंगे। रायपुर में होने वाले कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय शामिल होंगे।

70 लाख 14 हजार 581 महिलाओं को लाभ
इस योजना का लाभ प्रदेश के 70 लाख 14 हजार 581 महिलाओं को मिलेगा। महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए कुल 70 लाख 26 हजार 352 महिलाओं ने आवेदन किए थे, लेकिन गलत जानकारी या गलत दस्तावेज की वजह से 11 हजार 771 आवेदन रिजेक्ट कर दिए गए हैं। महतारी वंदन योजना की पात्र महिलाओं की अंतिम सूची जारी कर दी गई है। महिलाओं को इस योजना से प्रतिमाह 1000 रुपये की राशि दी जाएगी। साल में कुल 12 हजार मिलेंगे।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here