24.1 C
Raipur
Friday, October 18, 2024

सामान्य बस का किराया और लग्जरी में सफर, शक्तिपीठों में जाने वाले श्रद्धालुओं को नवरात्रि पर यहां की सरकार देने जा रही तोहफा

शिमला. एजेंसी। नवरात्रि के दौरान हिमाचल घूमने आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है। शक्तिपीठों का दर्शन करवाने प्रदेश पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) नई पहल करने जा रही है। कांगडा और ऊना जिला स्थित दो बड़े शक्तिपीठों के लिए परिवहन निगम लग्जरी बस सेवा शुरू करेगा। यह लग्जरी बस पर्यटन स्थल धर्मशाला से शक्तिपीठ चिंतपुर्णी और ज्वालामुखी के लिए चलेंगी। परिवहन निगम की ओर से यह सुविधा नवरात्रि में उपलब्ध करवाई जाएगी। श्रद्धालु सामान्य टिकट पर लग्जरी बस की सेवा का लाभ उठा सकते हैं। श्रद्धालु ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि निगम की इस व्यवस्था से श्रद्धालुओं को सफर करने में आसानी होगी, वहीं परिवहन निगम को भी इसका फायदा मिलेगा। परिवहन निगम की लग्जरी बसों में श्रद्धालुओं आरामदायक सफर कर सकेंगे। प्रथम दर्शन सेवा योजना के तहत निगम धर्मशाला, चिंतपुर्णी, ज्वालाजी और धर्मशाला रूट पर विशेष बस सेवा को शुरू करेगा। लग्जरी बस धर्मशाला से सुबह 8 बजे चिंतपुर्णी के लिए रवाना होगी। बस साढ़े 10 बजे चिंतपुर्णी पहुंचेगी। बस साढ़े 12 बजे बस ज्वालामुर्खी शक्तिपीठ जाएगी। यहां यात्रियों को दर्शन करवाने के बाद शाम 4 बजे यहां से धर्मशाला के लिए निकलेगी। इस बस में सवार श्रद्धालु साढ़े पांच बजे धर्मशाला पहुंचेंगे।

धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने निगम की पहल
प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने बताया कि इस पूरे रूट का किराया प्रति यात्री 400 रुपये रहेगा। यह बस सेवा नवरात्रि पर्व के पर शुरू होगी। पहले चरण में धर्मशाला से श्रद्धालुओं को शक्पिीठों के दर्शन करवाए जाएंगे। बाद में अन्य शक्पिीठों के लिए भी इसी तरह की बस सुविधा शुरू होगी। धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने निगम ने इस नवरात्रि उत्सव से यह विशेष बस सेवा शुरू करने का निर्णय लिया है। धार्मिक सर्किट बस सेवा के लिए श्रद्धालु एचआरटीसी की वेबसाइट पर आनलाइन बुकिंग भी कर सकेंगे। अभी दो शक्तिपीठों में दर्शन करने श्रद्धालु लग्जरी बस से जा सकेंगे।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here