32.6 C
Raipur
Monday, May 20, 2024

रायपुर में SI भर्ती कैंडिडेट्स ने निकाला कैंडल मार्च, छह साल से रिजल्ट का इंतजार, कहा- विधानसभा सत्र में हो रिजल्ट पर चर्चा

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में SI (सब इंपेक्टर) भर्ती परीक्षा के कैंडिडेट्स ने रिजल्ट घोषित करने की मांग को लेकर कैंडल मार्च निकाला। कैंडल मार्च में प्रदेशभर के 300 से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए। अभ्यर्थियों का रिजल्ट 6 साल से रुका हुआ है। कैंडिडेट्स की मांग है कि वर्तमान में चल रहे विधानसभा सत्र में रिजल्ट पर चर्चा की जाए और सरकार रिजल्ट को लेकर अपना मत स्पष्ट करे। बुधवार की देर शाम SI भर्ती के अभ्यर्थियों ने कैंडल मार्च की शुरुआत सुभाष स्टेडियम से की थी। हाथों में कैंडल और बैनर लेकर अभ्यर्थियों ने अंबेडकर चौक तक मार्च निकाला। अभ्यर्थियों का कहना है कि भाजपा सरकार के कार्यकाल में भर्ती नोटिफिकेशन जारी हुआ था। अब प्रदेश में फिर से भाजपा की सरकार है तो SI रिजल्ट जल्द जारी किया जाना चाहिए।

अभ्यर्थियों ने पोस्टर पर लिखा था, ‘मानसिक प्रताड़ना की हद, अंतिम रिजल्ट कब तक’, ‘हम किसी से भीख नहीं मांगते- हमें अपना अधिकार चाहिए’, ‘अब तो बदल दी हमने सरकार, रिजल्ट जारी करो विष्णुदेव सरकार’…। अभ्यर्थियों ने बताया कि विधानसभा चुनाव के बाद मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण होते ही हमने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम विजय शर्मा से मुलाकात की थी। रिजल्ट जल्द जारी करने को लेकर नेताओं और मंत्रियों ने उन्हें आश्वासन दिया था, लेकिन अब तक कुछ नहीं हुआ है। भूपेश बघेल सरकार ने पांच वर्षों तक उन्हें गुमराह किया और अब भाजपा सरकार भी यही कर रही है। पूरे मामले में सकारात्मक पहल कहीं दिखाई नहीं देता।

छह साल से रुका है SI भर्ती का रिजल्ट
बता दें कि छत्तीसगढ़ सब इंस्पेक्टर भर्ती साल 2018 में निकली थी। उस समय प्रदेश में भाजपा की सरकार थी। तब 655 पदों पर भर्ती निकाली थीं। कांग्रेस की सरकार आने के बाद पदों की संख्या 975 कर दी गई थी। आरक्षण मुद्दे और कोविड-19 के कारण भर्ती मे देरी होते-होते 3 साल बीत गए। साल 2021 मे अभ्यर्थियों से फॉर्म लिया गया। 8 सितम्बर 2023 तक भर्ती प्रक्रिया के लिए, प्री-मेंस एग्जाम, फिजिकल टेस्ट और साक्षात्कार पूरे किए गए। अब केवल रिजल्ट घोषित किया जाना शेष है। इस पूरी प्रक्रिया में छह साल से ज्यादा समय निकल गया है।

ऐसे चली सब इंपेक्टर की भर्ती प्रक्रिया
बता दें कि छत्तीसगढ़ सब इंस्पेक्टर, सूबेदार और प्लाटून कमांडर के 655 पदों पर भर्ती के लिए अगस्त 2018 में विज्ञापन जारी किया गया था, जिसे भूपेश बघेल सरकार के कार्यकाल के दौरान 2021 में बढ़ाकर कर 975 पद किया गया। भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत शारीरिक नापजोक जून-जुलाई 2022 में, प्रारंभिक परीक्षा 29 जनवरी 2023 में, मुख्य परीक्षा 26 मई 2023 से 29 मई 2023 तक, शारीरिक दक्षता परीक्षा 18 जुलाई 2023 से 30 जुलाई 2023 तक आयोजित की गई। साक्षात्कार 17 अगस्त से आठ सितंबर 2023 तक हुआ था। इसे बाद रिजल्ट का इंतजार हो रहा है।

हाईकोर्ट के आदेश पर रिजल्ट जारी नहीं
सब इंपेक्टर भर्ती की सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद भी अब तक रिजल्ट जारी नहीं किया गया है, जिसके चलते अभ्यर्थी परेशान हैं। उनका भविष्य अधर में लटका हुआ है। असमंजस में फंसे अभ्यर्थियों द्वारा लगातार रिजल्ट जारी करने की मांग की जा रही है। सब इंस्पेक्टर भर्ती के रिजल्ट में हुई देरी के बाद हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी, जिसके बाद कोर्ट ने 30 दिन में रिजल्ट जारी करने का आदेश दिया है। 5 जनवरी 2024 को यह मियाद पूरी हो गई है। सरकार ने कोर्ट के आदेश पर भी रिजल्ट जारी नहीं किया। SI मामले की अंतिम सुनवाई 19 फरवरी को होगी।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here