25.1 C
Raipur
Friday, June 21, 2024

पुलिसकर्मियों के साथ CID डॉग मैरी का भी ट्रांसफर, उदयपुर से भरतपुर भेजी गई, विभाग ने दी शानदार विदाई…

उदयपुर. एजेंसी। राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद से IAS-IPS अफसरों के साथ प्रशासनिक और पुलिस विभाग में तबादले हो रहे हैं। भजनलाल शर्मा की सरकार ऊपर से नीचे तक अधिकारियों के तबादले कर रही है। इन सभी ट्रांसफर में एक तबादले ने सभी का ध्यान खींचा है। यह तबादला किसी अधिकारी नहीं बल्कि CID में अपनी सेवाएं दे रहे एक कुत्ते का है। कुत्ते का नाम ‘मैरी’ है और वह एक्सप्लोसिव मामले में एक्सपर्ट है।

उदयपुर जिले के कई थानों में टीआई से लेकर कांस्टेबल स्तर के तबादले किए गए हैं। इस ऑर्डर में ‘मैरी’ का नाम भी शामिल है। ‘मैरी’ उदयपुर जिले में CID के डॉग स्क्वॉड का हिस्सा है। ‘मैरी’ की तैनाती भरतपुर जिले में किया गया है। जानकारी के अनुसार ‘मैरी’ एक्सप्लोसिव मामले में एक्सपर्ट है। क्राइम स्पॉट पर कई मामलों में हुए खुलासे में ‘मैरी’ ने अहम भूमिका निभाई है। ‘मैरी’ के साथ उसके हैंडलर हैंडलर मोहम्मद बिलाल का भी भरतपुर में तबादला किया गया है।

उदयपुर जोन में 8 साल पदस्थ रही ‘मैरी’
जिला CID टीम के अधिकारी ने बताया कि अब ‘मैरी’ भरतपुर सीआईडी में तैनात रहेगी। ‘मैरी’ एक पुलिसकर्मी की तरह जैसे यहां ड्यूटी कर रही थी अब वैसे ही वहां भी अपनी ड्यूटी करेगी। उदयपुर में आठ साल तक फिमेल डॉग ‘मैरी’ ने विभाग में काम किया। ‘मैरी’ की पहली तैनाती यही थी और पहली बार उसका ट्रांसफर किया गया है। ‘मैरी’ के तबादले के बाद उसे अन्य पुलिसकर्मियों की तरह पुलिस विभाग द्वारा विदाई दी गई। उसे फूल मालाएं पहनाई गईं।

2016 में एक्सप्लोसिव श्रेणी में प्रथम स्थान
ट्रांसफर होने के बाद डॉग स्क्वायड टीम ने एक संदेश भी जारी किया, जिसमें बताया गया कि ‘मैरी’ का जन्म एक जनवरी 2016 को हुआ। मैरी द केनल क्लब ऑफ इंडियन द्वारा पंजीकृत श्वान है। ‘मैरी’ (Retriever Labrador) नस्ल की डॉग है और ‘मैरी’ बहुत प्रतिभाशाली है। मैरी ने प्रशिक्षण केंद्र पंचकुला हरियाणा ITBP से प्रशिक्षण प्राप्त कर बैच-2016 में एक्सप्लोसिव श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। ‘मैरी’ की प्रथम पोस्टिंग उदयपुर में हुई थी। आठ साल बाद ‘मैरी’ का पहली बार भरतपुर जोन में ट्रांसफर हुआ है। हम सबकी यही कामना है कि ‘मैरी’ स्वस्थ रहते हुए अपनी ड्यूटी को बेहतर ढंग अंजाम देती रहे। उदयपुर डॉग स्क्वॉड में तीन डॉग है, जिसमें से दो एक्सप्लोसिव और एक क्राइम के हैं।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here