26.3 C
Raipur
Sunday, September 8, 2024

‘साय कैबिनेट में होंगे नए के साथ पुराने चेहरे, मंत्रिमंडल का जल्द होगा विस्तार, विष्णुदेव बोले- किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं

रायपुर. न्यूजअप इंडिया
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की कैबिनेट का विस्तार जल्द होगा। कैबिनेट में नए विधायकों के साथ ही पुराने और अनुभवी चेहरे को जगह मिलेगी। यह बात खुद सीएम विष्णुदेव साय ने दिल्ली से लौटकर रायपुर एयरपोर्ट पर मीडिया से चर्चा के दौरान कही। उन्होंने कहा, रविवार शाम को दिल्ली में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रदेश प्रभारी ओम माथुर सहित केंद्रीय नेतृत्व के नेताओं के साथ मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा हुई है। धान खरीदी पर साय ने कहा, किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है।

बता दें कि सीएम विष्णुदेव साय, डिप्टी सीएम अरुण साव, डिप्टी सीएम विजय शर्मा नए मंत्रिमंडल के सदस्यों की सूची लेकर दिल्ली में आलाकमान से बातचीत करने गए थे। दिल्ली से हरी झंडी लेकर लौटे मुख्यमंत्री ने बताया कि केंद्रीय आलाकमान से मुलाकात के बाद पार्टी जल्द ही पत्ते खोलेगी। इसमें नए और पुराने चेहरे शामिल होंगे। विधानसभा सत्र से पहले या बाद में मंत्रिमंडल का गठन होगा। उन्होंने कहा थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। वहीं सूत्रों की मानें तो मंत्रिमंडल में 3 सामान्य, 3 ओबीसी, 3 एसटी और एक एससी वर्ग के विधायक को मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। इसका दूसरा फार्मूला हर लोकसभा से एक या दो विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है।

3100 रुपये में होगी धान खरीदी
किसानों से 31 रुपये में धान खरीदी को लेकर सीएम विष्णुदेव साय ने कहा, किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। मोदी की गारंटी है। जितने में खरीदने की बात हुई है, उसी दाम पर किसानों से धान खरीदा जाएगा। बीजेपी के घोषणापत्र जिसे मोदी की गारंटी नाम दिया गया है,उसमें धान को 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदने और एक एकड़ में 21 क्विंटल लेने की बात कही गई है। उन्होंने कहा,जो इस सत्र में धान बेच रहे हैं, उन्हें 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से भुगतान होगा और एक एकड़ में 21 क्विंटल के हिसाब से धान की खरीदी होगी। हम मोदी गारंटी कार्ड के हर वायदे को पूरा करेंगे। दरअसल, कांग्रेस ने सवाल उठाया था कि 3100 रुपये प्रति क्विंटल का वादा पूरा करेगी और कब करेगी यह स्पष्ट नहीं है। पहली कैबिनेट में इस मसले पर कोई चर्चा भी नहीं हुई है।

अनुपूरक बजट के बाद होगा भुगतान
बता दें कि 19 दिसंबर से 21 दिसंबर तक सदन का शीतकालीन सत्र आहूत किया गया है। इस सत्र में विधायकों का शपथ ग्रहण, विधानसभा अध्यक्ष पद पर डॉ. रमन सिंह का निर्विरोध निर्वाचन, नेता प्रतिपक्ष के रूप में डॉ. चरणदास महंत का पद ग्रहण होगा। प्रोटेम स्पीकर सभी विधायकों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद शीतकालीन सत्र में अनुपूरक बजट पेश होगा। इस अनुपूरक बजट के बाद किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी के साथ साथ 2018 के पहले का दो साल का बकाया बोनस दिया जाना है। 25 दिसंबर को किसानों के खातों में पैसा भी पहुंच जाएगा।

Latest news
Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here